Thursday 11 January 2018

निर्मला सीतारमण.निर्मला जी जब से रक्षा मंत्री बनी है

जंगल वो जगह है जहां सुगंधित फूल भी मिलते है और कटीली झाड़ियां भी.ठीक उसी तरह दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(JNU)नामक शिक्षा के जंगल में भी जहा जिग्नेश और खा-लीद जैसे कटीले झाड़ हुए वही सुगंधित पुष्प के रूप में निर्मला सीतारमण पूरे विश्व मे अपनी खुशबू बिखेर रही है.
जी हां हमारे देश की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण.निर्मला जी जब से रक्षा मंत्री बनी है तब से अपने कार्य से साबित कर दिया कि मातृशक्ति किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है.उन्होंने सभी सीमाओं का निरक्षण किया फिर अभी पिछले हफ्ते उन्होंने INS विक्रमादित्य नामक युद्धपोत का पूरा प्रदर्शन देखा ,फाइटर प्लेन में सफर किया उन्होंने नेवी के लोगो के साथ पूरे 24 घंटे युद्धपोत पर बिताये और ये देखा कि देश की सुरक्षा व्यवस्था कैसी है.
निर्मला सीतारमन ने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से स्नातक की शिक्षा पूर्ण की।निर्मला सीतारमन ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(जनेवि) से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय में एम॰फ़िल॰ की।
निर्मला सीतारमन प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स के साथ वरिष्ठ प्रबंधक (शोध एवं विश्लेषण) के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने कुछ समय के लिए बीबीसी विश्व सेवा के लिए भी कार्य किया।
निर्मला सीतारमन हैदराबाद में स्थित प्रणव स्कूल के संस्थापकों में से एक हैं।
निर्मला सीतारमन 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या रह चुकी हैं। वे सितंबर03-2017 तक भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता के साथ-साथ भारत की भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रहीं हैं और सितंबर 03-2017 को श्री नरेंद्र मोदी की सरकार में उन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया। वे श्रीमति इंदिरा गाँधी के बाद भारत के रक्षा मंत्रालय की कमान सम्हालने वाली स्वतंत्र भारत की दूसरी महिला नेत्री और स्वतंत्र रूप से पहली पूर्णकालिक महिला रक्षामंत्री हैं।
निर्मला सीताराम का विवाह डॉ॰ परकल प्रभाकर से हुआ जो जनेवि और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र हैं। वो एक राजनीतिज्ञ, राजनीतिक टीकाकार, लोकप्रिय टीवी एंकर और एक बुद्धिजीवी हैं.

No comments:

Post a Comment