Saturday 9 December 2017

क्रांतिकारी प्रफुल्ल चाकी
१० दिसंबर १८८८ - १ मई १९०८

महान गुमनाम क्रांतिकारी “प्रफुल्ल चाकी” जिसने जीते जी अंग्रेजों के हाथ न आने की खाई थी कसम, 20 साल की उम्र में खुद को मार दी गोली ओर देश को दिया सर्वोच्च बलिदान ।
महान राष्ट्रवादी प्रफुल्ल जी का जन्म 10 दिसंबर 1888 को उत्तरी बंगाल के बोगरा गाँव (अब बांग्लादेश में स्थित) में हुआ था। जब प्रफुल्ल दो साल के थे तभी उनके सिर से पिता का साया छूट गया था। कठिन परिस्तिथियों के बीच उनकी माँ ने उनका लालन-पोषण किया।
स्कूली शिक्षा के दौरान वह स्वामी महेश्वरानंद द्वारा स्थापित गुप्त क्रांतिकारी संगठन के संपर्क में आए। बचपन से ही उनके मन में देश को आजाद कराने की भावना बलवती हो गई थी।
छात्रों के विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने की वजह से प्रफुल्ल को नौवीं कक्षा में रंगपुर के जिला स्कूल से निकाल दिया गया था। जिसके बाद उन्होंने रंगपुर नेशनल स्कूल में दाखिला लिया जहाँ कई क्रांतिकारियों के संपर्क में आकर उन्होंने देश को अंग्रेजी हुकूमत से आजाद करने की क्रांतिकारी विचारधारा का पाठ सीखा।
पूर्वी बंगाल में छात्र आंदोलन में उनके योगदान को देखते हुए क्रांतिकारी बारिन घोष प्रफुल्ल को कोलकाता लेकर आ गए और जुगांतर पार्टी में उनका नाम दर्ज करा दिया। इसके बाद देश को आजाद कराने के पथ पर निकलते हुए वह सिर पर कफन बांधकर जंग-ए-आजादी में शामिल हो गए।
साल 1908 में प्रफुल्ल जी को अंग्रेज सेना अधिकारी सर जोसेफ बैंफलाइड फुलर को मारने का कार्य सौप गया। लेकिन यह योजना सफल नहीं हो पाई । प्रफुल्ल जी कई क्रांतिकारियों को कड़ी सजा देने वाले कोलकाता के चीफ प्रेसिडेंसी मजिस्ट्रेट किंग्सफोर्ड से बेहद खफा थे। उन्होंने अपने साथी खुदीराम बोस के साथ मिलकर किंग्सफोर्ड को मारने की योजना बनाई।
दोनों किंग्सफोर्ड को मारने की योजना के तहत मुजफ्फरपुर पहुंचे। खुदीराम और प्रफुल्ल ने 30 अप्रैल 1908 को किंग्सफोर्ड की गाड़ी पर बम फ़ेंक दिया। लेकिन गाड़ी में किंग्सफोर्ड नहीं बल्कि दो यूरोपीय महिलाएं सवार थीं।
इस पूरी घटना के बाद अंग्रेज पुलिस उनके पीछे लग गई और उन्हें मोकामा स्टेशन के पास घेर लिया। जिसके बाद अपने आपको जीते जी अंग्रेजी हुकूमत के हवाले न करने की कसम खाए प्रफुल्ल ने खुद को गोली मारकर सर्वोच्च बलिदान दिया।
इसके बाद ब्रिटिश सरकार ने अपने जघन्यतम अपराधो मे से एक घ्रणित घट्ना को अन्जाम दिया .प्रफ़ुल्ल के शव से सिर को काट कर एक थैले मे रख कर तत्कालीन सब इंस्पेक्टर नंदलाल बनर्जी मुज्जफ़रपुर लाया ओर अदालत मे पेश किया पर बनर्जी के उस घर्णित अपराध का शीघ्र ही क्रान्तिकारीयो ने उसकी हत्या कर उसे वो उचित इनाम दिया जिसका वो हकदार था.

No comments:

Post a Comment