Monday 6 November 2017

सऊदी अरब में भ्रष्टाचार में दर्जनों गिरफ्तार...
सऊदी अरब में कई ताकतवर राजकुमारों, सैन्य अधिकारियों, प्रभावशाली कारोबारियों और मंत्रियों को भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है.   उनमें किंग अब्दुल्ला के दो बेटे  ,अरबपति प्रिंस अलवालीद बिन तलाल भी हैं जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में हैं. उनकी पश्चिमी देशों की कंपनियों में बड़ी हिस्सेदारी है. इसके साथ ही किंग अब्दुल्ला के दो और बेटे भी गिरफ्तार हुए हैं.  इन गिरफ्तारियों से यह संदेश भी गया है कि 32 साल के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को पिता किंग सलमान का पूरा समर्थन है. उन्होंने  जिन  वरिष्ठ सदस्यों और कारोबारी सहयोगियों को निशाना बनाया है उन्हें लंबे समय तक कानून के ऊपर समझा जाता रहा है।
 सरकार समर्थक मीडिया संगठनों ने क्राउन प्रिंस के उस वादे पर अमल बताया है जिसमें स्वच्छ प्रशासन देने ,अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता घटाने और अत्यंत रूढ़िवादी  समाज में उदार तत्वों को शामिल करने की भी बात कही थी.सऊदी अरब में मौलानाओं की सबसे बड़ी परिषद ने कहा है कि यह इस्लामी फर्ज है कि भ्रष्टाचार को दूर किया जाए.
. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के दामाद और व्हाइट हाउस के सलाहकार जेरेर्ड कुशनर और कुछ दूसरे लोगों ने हाल ही में रियाद का एक अघोषित दौरा किया था. शनिवार को ट्रंप ने कहा कि उन्होंने किंग सलमान से बात की है लेकिन इसमें गिरफ्तारियों का कोई जिक्र नहीं आया. सरकार का कहना है कि गिरफ्तारियां पारदर्शिता, जिम्मेदारी और अच्छा प्रशासन देने की कोशिशों का हिस्सा हैं. अंतरराष्ट्रीय निवेश को आकर्षित करने के लिए अहम सुधारों की जरूरत है.
#एनआर/एके (एपी)/डी डब्लू
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

'हिंद-प्रशांत' ...अमेरिका ने दो लफ्जो में बताई हिन्दुस्तान की अहमियत
अमेरिका में ट्रंप प्रशासन ने अब एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए हिंद-प्रशांत शब्द का इस्तेमाल करना शुरू किया है। वाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एशिया-प्रशांत की बजाय भारत-प्रशांत शब्दावली के इस्तेमाल को लेकर कहा है कि यह भारत के आगे बढ़ने की अहमियत को बयां करता है, जिसके साथ अमेरिका के मजबूत संबंध हैं और ये आगे बढ़ रहे हैं।
 यह शब्दावली भारत के आगे बढ़ने की अहमियत को बयां करता है।' जो हमारी सुरक्षा और समृद्धि को जारी रखेगा।
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:

Post a Comment