Wednesday 1 November 2017

टमाटर खाएं और जीवन भर स्वस्थ रहें..
टमाटर बढ़िया आहार है क्योंकि उसे कच्चा, पकाकर, सलाद के साथ या फिर चटनी बनाकर खाया जा सकता है. अगर आपको टमाटर का शुद्ध स्वाद नहीं पसंद है तो आप टमाटर के विभिन्न प्रकार का लाभ ले सकते हैं. यहां जानिए टमाटर खाने के 8 आठ फायदे...
1..ब्लड शुगर पर नियंत्रण- टमाटर में उच्च क्रोमियम तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं. मधुमेह के मरीजों के लिए टमाटर नाश्ते के तौर पर बढ़िया विकल्प है. जब शुगर का स्तर गिर जाता है तो मरीज उदास, सुस्त, चिड़चिड़ा और भूखा हो जाता है. इस दौरान मरीज कुछ भी खा लेने की मनस्थिति में आ जाते हैं. तेज भूख लगने से पहले एक टमाटर खाने से अनाप शनाप खाने की इच्छा पर काबू पाया जा सकता है.
2..दिल का दोस्त- टमाटर में पाए जाने वाले पोटैशियम और विटामिन बी के कारण वह बहुत अच्छे से मधुमेह नियंत्रित कर सकता है. और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे लाने में ये मदद करते हैं और इसके साथ ही टमाटर स्ट्रोक और हार्ट अटैक का जोखिम भी कम करता है. स्वस्थ दिल के लिए टमाटर एक शानदार भोजन है.
3..आंखों के लिए फायदेमंद- टमाटर खाने वालों की आंखें सेहतमंद होती हैं, क्योंकि टमाटर में विटामिन ए की मात्रा खूब होती है. जिससे दिन और रात के दौरान नजर अच्छी हो जाती है. अगर आप चश्मा लगाते हैं या फिर आने वाले कई सालों तक अपनी नजर को तेज रखना चाहते हैं तो टमाटर इसमें मदद कर सकता है.
4..त्वचा और बालों के लिए- आपकी त्वचा और बालों के लिए टमाटर खाना लाभकारी हो सकता है. टमाटर में लाइकोपेन होता है जिसका इस्तेमाल चेहरा साफ करने वाले पदार्थों में किया जाता है. टमाटर का छिलका उतारकर अपने चेहरे पर 10 मिनट तक मास्क की तरह रख सकते हैं. बालों में चमक बढ़ाने के लिए टमाटर को मसल कर अपने बालों में लगाएं, बाल चमकदार हो जाएंगे. टमाटर खाने से बाल जड़ों से मजबूत होते है.
5...कैंसर से बचाने वाला- कैंसर की रोकथाम के लिए टमाटर में कई लाभकारी गुण हो सकते हैं. टमाटर में उच्च लाइकोपीन तत्व न सिर्फ त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हैं बल्कि वह पेट के कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करता है, साथ ही पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करता है.
6...कच्चा टमाटर बेहतर- लाइकोपेन के अलावा टमाटर में विटामिन ए और सी होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. विटामिन सी का जो फायदा कच्चे टमाटर से मिलता है वह चूल्हे पर पकाए गए टमाटर से नहीं मिलता. टमाटर के बेहतर फायदे पाने के लिए आपको कच्चे और पकाये हुए टमाटर के मिश्रण का सेवन करना चाहिए.
7..बीज से परहेज- ऐसा माना जाता है कि टमाटर किडनी और पित्त पथरी के जोखिम को कम करता है. सेहत की इस लड़ाई में टमाटर का सबसे अच्छा इस्तेमाल उसके बीज से परहेज कर किया जा सकता है.
8..मजबूत हड्डी- टमाटर विटामिन के और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. जो हड्डियां मजबूत करने में मदद करते हैं. चोट के बाद कैल्शियम और विटामिन के अस्थियों के ऊतकों की मरम्मत में सहायता करते हैं. अगर आप बीमार हैं और आपकी सेहत में सुधार हो रहा है तो टमाटर सूप बेस्ट है.

No comments:

Post a Comment