Tuesday 17 October 2017

sanskar

ट्रेन के हर हॉर्न का अलग मतलब होता है ...

गाड़ी बुला रही है सीटी बजा रही है...इस गाने की ये लाइन तो आपने सुनी ही होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि भारतीय रेल में ट्रेन के हॉर्न का मतलब अलग-अलग होता है। हम आपको ट्रेन से जुड़ी ऐसी दिलचस्प जानकारी देंगे जिसके बारें में शायद ही आप जानतें हो। हम आपको बताएंगे कि हॉर्न के जरिये कैसे होता है चालक और गार्ड का तालमेल। तो आईये जानते हैं ...
क्या होता है हॉर्न का अलग-अलग मतलब...

एक बार छोटा हॉर्न

जैसे अगर ड्राइवर ने एक बार छोटा हॉर्न बजाया तो इसका मतलब है कि ट्रेन यार्ड(जहां ट्रेन की धुलाई होती है) में जाने के लिये तैयार है।

दो बार छोटे हॉर्न

अगर ड्राईवर द्वारा दो बार छोटा हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब वो गार्ड से ट्रेन चलाने के लिये सिग्नल (संकेत) मांग रहा है।

तीन बार छोटे हॉर्न

ट्रेन चलाते वक्त अगर ड्राइवर तीन बार छोटे हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब है गाड़ी अपना नियंत्रण खो चुकी है गार्ड अपने डिब्बे में लगे वैक्युम ब्रेक लगाये।

चार बार छोटे हॉर्न

ट्रेन चलते हुए अगर रुक जाती है और चालक चार बार छोटा हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब इंजन में खराबी आने के कारण गाड़ी आगे नहीं जा सकती या फिर आगे कोई दुर्घटना हो गई है जिसके कारण ट्रेन आगे नहीं जा सकती है।

एक लम्बा और एक छोटा हॉर्न

ड्राइवर द्वारा अगर एक लम्बा और एक छोटा हॉर्न दिया जा रहा है तो इसका मतलब चालक गार्ड को संकेत दे रहा है कि ट्रेन चलने से पहले ब्रेक पाइप सिस्टम चेक कर लें ब्रेक ठीक काम कर रहा है या नहीं।

दो लम्बा और दो छोटा हॉर्न

चालक द्वारा अगर दो लम्बा और दो छोटा हॉर्न दिया जा रहा है तो ड्राइवर गार्ड को इंजन पर बुलाने का संकेत दे रहा है।

लगातार लम्बा हॉर्न

अगर चालक लगातार लम्बा हॉर्न दे रहा है तो इसका मतलब है ट्रेन नॉनस्टाप(बिना रुके) स्टेशन को पार कर रही है।

रुक-रुक कर लम्बा हॉर्न

अगर चालक रुक-रुक कर लम्बा हॉर्न दे रहा है तो इसका मतलब ट्रेन किसी रेलवे क्रासिंग(रेलवे फाटक) को पार कर रही है और सड़क मार्ग से आने-जाने वाले लोगों को सतर्क कर रही है।

एक लम्बा एक छोटा फिर से एक लम्बा एक छोटा हॉर्न

अगर चालक एक लम्बा एक छोटा फिर से एक लम्बा एक छोटा हॉर्न दे रहा है तो इसका मतलब है ट्रेन विभाजित(टुकड़ों में बंट गई है) हो गई है।

दो छोटे और एक लम्बा हॉर्न

चालक द्वारा अगर दो छोटे और एक लम्बा हॉर्न दिया जा रहा है तो इसका मतलब है किसी ने ट्रेन की इमरजेंसी चैन (आपातकालीन जंजीर) खीचीं है या फिर गार्ड ने वैक्युम ब्रेक लगाया है।

छ: बार छोटे हॉर्न

अगर ड्राइवर द्वारा छ: बार छोटे हॉर्न दिया जा रहा है तो इसका मतलब है किसी तरह का कोई बड़ा खतरा हो सकता है।
तो ये थी वो रोचक जानकारी जिसके बारें में शायद अभी तक आप नहीं जानते थे।

No comments:

Post a Comment