Saturday 9 September 2017


दफ्तर ना जाएं, घर बैठे पैसा कमाएं..
अब जमाना घर बैठे कमाने का आ रहा है. ऐसे पेशों की तादाद बढ़ रही है जिनमें दफ्तर जाए बिना ही काम करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।
फ्रीलांस लेखक
अब ज्यादा से ज्यादा कंपनियां लेखन के लिए नियमित लोग भर्ती करने के बजाय फ्रीलांसरों पर निर्भर कर रही हैं. फिर चाहे वह आर्टिकल लिखने हों या कहानी, किस्से या स्क्रिप्ट, फ्रीलांसिंग की मांग बढ़ रही है.
वर्चुअल असिस्टेंट
अब ज्यादातर बिजनेस तो ऑनलाइन हो गए हैं. तो फिर असिस्टेंट भी ऑनलाइन ही चाहिए जो दफ्तर के कामकाज आदि को संभाल सके. लेकिन उसके लिए दफ्तर जाना जरूरी नहीं. बस इंटरनेट चाहिए.
वेब डिजायनर या डेवलपर
वेब डिजायनिंग एक ऐसा पेशा बन गया है जिसके लिए किसी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है. सारा काम घर बैठे किया जा सकता है, और इस काम में पैसे भी खूब मिलते हैं.
सोशल मीडिया मैनेजर
अब हर बिजनेस को सोशल मीडिया मैनेजर चाहिए. ऐसे लोग जो फेसबुक, ट्विटर या दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट्स मैनेज कर सकें. और यह काम घर से बड़ी आसानी से हो सकता है.
ई-मार्केटिंग
ऑनलाइन बिजनेस की मार्केटिंग तो ऑनलाइन होती ही है, अब ज्यादातर बिजनेस मार्केटिंग ऑनलाइन होने लगी है. इसके लिए आपको ऑफिस की जरूरत ही नहीं है.
एनिमेशन
एनिमेशन को भविष्य का माध्यम माना जाने लगा है क्योंकि अब खासकर एक्टर्स पर निर्भरता घटाने की जरूरत होगी. इसलिए एनिमेटर्स के लिए अच्छे दिन आ चुके हैं, वह भी उनके घर.
प्रोमोशनल वीडियो मेकर
फिल्म मेकिंग की जानकारी रखने वाले लोगों का भी दफ्तर से पीछा छूट जाएगा. अब प्रोमोशनल वीडियो बनाने की मांग बढ़ रही है और उसके लिए दफ्तर जाए बिना भी काम चल सकता है.
उमा शंकर सिंह

No comments:

Post a Comment