Friday 1 September 2017

हाई अलर्ट! गृह मंत्रालय की चेतावनी – अपने मोबाइल से तुरंत हटाएं ये 4 ऐप्स, नहीं तो आपके सारे पैसे…

यदि आपके मोबाइल फोन में ये 4 एप्लिकेशन हैं तो आपकी निजी जानकारी, आपका पैसा, बैंक खातों को खतरा है और आप राष्ट्रीय सुरक्षा से भी समझौता कर रहे हैं। Removed these apps from your mobile. गृह मंत्रालय ने फोन में इन 4 एप्स को डाउनलोड न करने की चेतावनी देते हुए सभी खुफिया इकाइयों को और नागरिकों को सतर्क रहने को कहा है।

मोबाइल से तुरंत हटाएं ये 4 ऐप्स

भारत सरकार के मुताबिक, ‘टॉकिंग फ्रॉग’ पाकिस्तान द्वारा डिजाइन किया गया ऐप है जो आपके व्यक्तिगत डेटा को चोरी करने के लिए बनाया गया है। इसलिए, इसे अपने स्मार्टफोन से तुरंत हटा दें। दरअसल, पाकिस्तानी खुफिया संगठन हमारे देश पर जासूसी करने के लिए इन एप्लिकेशन के माध्यम से मालवेयर भेज रहे हैं। गृह मंत्रालय ने मोबाइल उपभोक्ताओं को साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन से है।

टॉप गन (गेम ऐप), एमपीजन्की (संगीत ऐप), बीजाजनी (वीडियो ऐप) और टॉकिंग फ्रॉग (एंटरटेनमेंट ऐप) इन चार ऐप को तुरंत हटाने के लिए कहा है। गृह मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्तानी एजेंसियां संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए और जासूसी के प्रयोजनों के लिए इन एप्स के जरिए भारत में मोबाइल फोन में वायरस भेंज रही हैं।

 यें 5 एप्स भी हैं खतरनाक

मंत्रालय ने मोबाइल उपयोगकर्ताओं को साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन से टॉप गन (गेम ऐप), एमपीजन्की (संगीत ऐप), बीजाजनी (वीडियो ऐप) और टॉकिंग फ्रॉग (एंटरटेनमेंट ऐप) इन चार ऐप को तुरंत हटाने के लिए कहा है।
इसके अलावा ये 5 अन्य एप भी आपके व्यक्तिगत डेटा को चोरी कर सकते हैं और आपको अपना व्यक्तिगत डेटा वापस करने के लिए फिरौती देने पर मजबूर कर सकते हैं।

1) एंड्रॉइड डिफेंडर

एंड्रॉइड डिफेंडर यह ऐप कई साइटों के माध्यम से डॉउनलोड किया जाता है, लेकिन Google के Play Store पर यह उपलब्ध नहीं है।

2) सिंपलॉकर

यह एंड्रॉइड रैनसोवेयर है जो फाइल को एन्क्रिप्ट करता है।

3) एडल्ट प्लेयर

एडल्ट प्लेयर एक अश्लील वीडियो प्लेयर है। इससे निजी फाइलों कि चोरी कि जा रही है।

4) लॉकरपिन

लॉकरपिन Google Play में उपलब्ध नहीं हैं। इसे कहीं से भी डाउनलोड न करें।

5) लॉकडाइड

गृह मंत्रालय ने फोन में इस एप को डाउनलोड न करने की चेतावनी दी है।

No comments:

Post a Comment