Wednesday 10 May 2017

तीन तलाक से मुक्ति के लिए मुस्लिम महिलाओं ने पढ़ी हनुमान चालीसा ...

यूपी के शहर वाराणसी में एक अजब नजारा देखने को मिला है. ट्रिपल तलाक से पीड़ि‍त कुछ महिलाओं ने इससे मुक्ति के लिए एक मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा पढ़ी. महिलाओं ने कहा कि ट्रिपल तलाक से मुक्ति चाहती हैं, इसीलिए हनुमान चालीसा पढ़ रही हैं. गौरतलब है कि हनुमान जी को संकट मोचक कहा जाता है और ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा पढ़ने से संकटों से मुक्ति मिल जाती है.
मुस्लिम महिलाओं द्वारा हनुमान चालीसा का आयोजन बुधवार को पतालपुरी मठ में किया गया है. बुधवार का दिन इसलिए खास है कि अगले ही दिन यानी 11 मई को सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ तीन तलाक के मामले को लेकर सुनवाई करने वाली है. 4 दिनों तक मामले की लगातार सुनवाई होगी.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में तीन तलाक के विरोध में काफी मुखर होकर मुस्लिम महिलाएं आवाज उठा रही हैं. मुस्लिम महिला फाउंडेशन नामक संगठन ने इसके लिए अभियान छेड़ रखा है. मुस्लिम महिला फाउंडेशन की नेशनल सदर नाजनीन अंसारी के नेतृत्व में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने भी शिरकत की. नाजनीन अंसारी और उनका संगठन बहुत समय से तीन तलाक़ से पीड़ित महिलाओं के अधिकारों के लिए आवाज उठा रहा है.

तीन तलाक का मसला काफी समय से चर्चा में बना हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में कहा था कि मुस्लिम समाज के लोग खुद इस लड़ाई के खिलाफ आगे आएं और इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए. मोदी ने कहा कि तीन तलाक के संकट से जूझ रही मुस्लिम समाज की महिलाओं को बचाने के लिए उसी समाज के लोग आगे आएंगे और मैं मुस्लिम समाज के लोगों से भी अपील करूंगा कि इस मसले को राजनीति में मत आने दीजिए.

No comments:

Post a Comment