Tuesday 18 October 2016

चीनी सामान के विरुद्ध 21 किमी लंबी मानव श्रृंखला
   

इंदौर। भारतीय सेना के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित आतंकवादी शिविरों पर लक्ष्यभेदी हमले (सर्जिकल स्ट्राइक) के बाद पाक को मिले चीनी समर्थन से गुस्साए भारतीय नागरिकों ने चीनी उत्पादों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसी कड़ी में इंदौर में भी 21 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई गई।   दिवाली के मद्देनजर बाजार में चीनी उत्पादों की काफी खपत होती है, इनमें पटाखों से लेकर खिलौने, सजावटी सामान और इलेक्ट्रॉनिक आयटम प्रमुख हैं। चीन उत्पादों के विरोध के चलते इस बार बाजार का नजारा ही बदला.हुआ है। पूरे देश में चीनी उत्पादों के खिलाफ माहौल बना हुआ है।  
इसी कड़ी में इन्दौर के जागरूक नागरिकों द्वारा एक ऐसा आयोजन किया गया, जिसकी गूंज पूरे देश में और चीन तक सुनाई देगी। संपूर्ण इंदौर संभाग में विशाल मानव श्रृंखला बनाकर विरोध प्रदर्शन किया गया। इंदौर में इस मानव श्रंखला की कुल लंबाई 21 किलोमीटर थी। यह अपने आप में एक कीर्तिमान भी बताया जा रहा है। इंदौर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में लोगों ने एकजुटता का प्रदर्शन करते हुए चीनी सामान के बहिष्कार का संदेश..
दिया। कुछ स्थानों पर चीनी सामान की होली भी जलाई।  इनमें सामाजिक संगठन, स्कूल और कॉलेज के विद्याथीँ, राजनीतिक दल, व्यापारी, अभिभाषक एवं अन्य वर्ग के लोग शामिल थे। लोग अपने हाथों में बैनर भी लिए थे, जिनमें लिखा था- मैं सरहद पर जाकर दुश्मनों से लड़ नहीं सकता, लेकिन मेरा संकल्प है कि न तो मैं चीनी सामान खरीदूंगा और न ही बेचूंगा। (फोटो : धर्मेन्द्र सांगले)
 


No comments:

Post a Comment