Wednesday 14 September 2016

सिक्किम सबसे स्वच्छ राज्य घोषित ...

 स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत किए गए एक सर्वे में सिक्किम को सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया है। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा स्वच्छता के मूल्यांकन के लिए कराए गए इस सर्वेक्षण में देश के 26 राज्यों को शामिल किया गया था। ग्रामीण स्वच्छता के पैमाने पर सिक्किम के चार जिलों को स्वच्छता एवं निर्मलता में देश के 10 सर्वश्रेष्ठ जिलों में आंका गया है।
मंत्रालय की तरफ से जारी 'स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2016' के अनुसार, सिक्किम को प्रति घर शौचालय में 100 में से 98.2 अंक देकर, देश में सर्वश्रेष्ठ आंका गया है। सिक्किम को पारिवारिक/सामुदायिक शौचालय के उपयोग के मामले में 100 प्रतिशत अंक प्रदान करके भारत में शीर्ष पर रखा गया है। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण के लिए गए 75 जिलों में स्वच्छता के मापदंडों पर सिक्किम के चार जिलों को देश के सर्वश्रेष्ठ 10 जिलों में आंका गया है। पश्चिम सिक्किम जिले को 96.4 अंक मिले, पूर्वी सिक्किम जिले को 93.7 अंक, दक्षिणी जिले को 93.0 और उत्तरी जिले को 90.7 अंक प्राप्त हुए हैं।
सर्वेक्षण ग्रामीण 2016 के अनुसार, सिक्किम की पूरी 6,10,577 जनसंख्या उच्च स्वच्छता और स्वच्छता के मापदंडों पर खरा उतरने वाले शौचालयों का प्रयोग करती है। साथ ही राज्य के शत प्रतिशत लोग गृह तथा सामुदायिक शौचालयों का प्रयोग कर रहे हैं।

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने राज्य के 7,096 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पूर्ण स्वच्छता अभियान के लिए वर्ष 1999 में राज्य के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में अभियान शुरू किया। सिक्किम देश का पहला राज्य है जिसने 'खुले में शौच' की प्रथा को पूरी तरह खत्म कर दिया है। इसके अलावा राज्य के 4 जिलों और 16 उपमंडलों के अंतर्गत 446 गांवों को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के मापदंडों के अनुरूप 'खुले में शौच मुक्त' किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में अभी तक 1,05,311 परिवारों के लिए शौचालयों का निर्माण किया गया है और सभी सरकारी सुविधओं तथा अनुदानों को स्चच्छता अभियान में जोड़ा गया है।
गौरतलब है कि राज्य को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत दो राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अप्रैल को सिविल सर्विस डे के मौके पर नई दिल्ली में पश्चिम जिले को लोक प्रशासन में राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया था।

No comments:

Post a Comment