Sunday 21 August 2016

कश्मीर में जो चल रहा है, वह जेहाद है, मदरसों में सियासी इस्लाम पढ़ाई जा रही है, पीओके हमारा है
- मुजफ्फर बेग
भारत की विदेश नीति का टर्निंग पाइंट वह सर्वदलीय बैठक थी जिसे जम्मू-कश्मीर के हालातों पर विचार के लिए 12 अगस्त को बुलाया गया था। उसमें मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर बेग का भाषण चौंकाने वाला था। उसने सभी पार्टियों के नेताओं की आंखें खोली। उन्हीं की बातों में से फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीओके का का मुद्दा उठाया। मुजफ्फर बेग ने कश्मीर समस्या की मौजूदा जड़ को ‘नैरेटिव ऑफ धार्मिक उग्रवाद’ बताया।
उन्होंने कहा यह मदरसों की बदौलत है। मदरसों में हमारे बच्चों को बिना संदर्भ में धार्मिक ग्रंथ पढ़ाए जाते हैं। तभी खिलाफत जिंदा हुआ है जो आईएसआईएस के रूप में है। इसका कश्मीरी नौजवानों पर असर होगा ही।
मदरसो में सियासी इस्लाम पढ़ाया जा रहा है। ये अपने परिवारों से दो तरह के कमीज-पाजामा पाते हैं। और मासूमों के दिमाग में यह बात भरी जाती है कि यदि जिहाद में मरोगे तो स्वर्ग में जाओगे और जिंदा रहे तो हीरो की तरह रहोगे। कश्मीर में आज सियासी लड़ाई नहीं है बल्कि जिहाद है। हमें इसके खिलाफ काउंटर नैरिटिव याकि बात कहनी होगी।
मुजफ्फर बेग ने फिर पाकिस्तान कब्जे के कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उसे लेने पर फोकस क्यों नहीं है?
..........................................................................

चीन की सबसे बड़ी हाईस्पीड कंपनी रोलिंग स्टोक कॉर्पोरेशन (CRRC) भारत में रेलवे इंजन बनाने और रिपेयरिंग के लिए प्रोजेक्ट लगाएगी। ये प्रोजेक्ट हरियाणा में CRRC पायोनियर (इंडिया) इलेक्ट्रिक कंपनी लि. के नाम से लगाया जाएगा। शिन्हुआ न्यूज के मुताबिक, दोनों देशों का ये प्रोजेक्ट 425 करोड़ रुपए का होगा। इसमें चीन का शेयर 51% होगा। भारतीय रेलवे में ये चीन का पहला बड़ा इन्वेस्टमेंट है।  माना जा रहा है कि इससे रेलवे को मॉडर्नाइज लुक दिया जा सकेगा।
चीन की CRRC भारत के रेल सिस्टम को टेक्नोलॉजी सपोर्ट देने के अलावा इलेक्ट्रिक ट्रांसमीशन करने में भी मदद करेगी। साथ ही कंपनी तेल निकालने, पवनचक्की और माइनिंग इक्विपमेंट्स भी बनाएगी। भारत के रेलवे इंजीनियर्स चीन में ट्रेनिंग भी ले चुके हैं। चीन, भारत में रेल यूनिवर्सिटी स्थापित करने में भी मदद कर रहा है।
CRRC के वाइस प्रेसिडेंट यू वीपिंग के मुताबिक, 'भारत में लगने वाला नया प्लांट न केवल नए जॉब्स पैदा करेगा बल्कि इन्फ्रास्ट्रक्चर भी मजबूत करेगा। भारतीय बाजार में CRRC, 2007 से काम कर रही है। हम वहां सबवे ट्रेन, लोकोमोटिव इंजन, रेलवे व्हीकल्स और पार्ट्स सप्लाई कर रहे हैं। वीपिंग ये भी कहते हैं कि भारत में 60 हजार किमी से ज्यादा का रेलवे सिस्टम है। ऐसे में वहां रेलवे इंजन के लिए केवल एक प्लांट बनाना काफी नहीं होगा। भारत में हमारा कई प्लांट बनाने का प्लान है जहां ट्रेन, इंजन, लोकोमोटिव ट्रैक्शन सिस्टम बनाए जाएंगे।
................................................................

ऑनलाइन वेबसाइट पर जमकर बिक रहे गाय के गोबर के कंडे विदेशों में भी मांग...

आज हम गाँवो से निकलर शहरों में रहने लगे हैं जहाँ कंडे मिलना तो मुश्किल देखना भी नसीब नहीं होते और हमारे धार्मिक आयोजन इसके बिना अधूरा रह जाता हैं ।
लेकिन अब आपकों घबराने की बात नहीं हैं ऑनलाइन कम्पनिया जिसे हम गाँव में गाय के गोबर के कंडे के नाम से जानते हैं उसे ऑनलाइन कम्पनियां काऊ डंग केक के नाम से जमकर देश और विदेश में बेच रही हैं ।आपकों ये सब सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन ये कारोबार देश ही नहीं विदेश जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कई देशों में किचन गार्डनिंग के लिए उपलों/कंडो का इस्तेमाल हो रहा है।
 विदेश में रह रहें NRI भी धार्मिक अनुष्ठान में आसानी से उपयोग में ले सकते हैं और साथ ही स्वदेशी प्रोडक्ट को प्रमोट करने वाले लोगों का कहना हैं की ये बहुत ही अच्छा है की हमारे पुराने और हमारी परम्परा में काम आने वाले कंडो का आसानी से मिलने के कारण उपयोग बड़ा हैं और बहार रहने वाले लोग भी इनका धार्मिक अनुष्ठान में उपयोग कर सकते हैं ।
जैविक खाद में भी इसका उपयोग हो रहा हैं जिससे गार्डनिंग में इसका अच्छा परिणाम देखनें को मिल रहा हैं  बड़ी बड़ी कम्पनियों में आपकों ये कंडे अलग अलग रेट और वैरायटी के हिसाब से उपलब्ध हैं आप इन्हें Snepdeal , Shopclues , Amazon जैसी Online Shopping कम्पनियों से ख़रीद सकते है ।
...............................................................
भारत बना रहा है ‘सूर्या मिसाइल एक साथ करेगी 6 देशो पे हमला ‘
भारतीय सेना कि ताकत में दिन पर दिन इज़ाफा होते जा रहा है ! सेना के हर क्षेत्र में भारत पिछले कुछ वर्षों कई गुना ज्यादा ताकतवर हो गया है ! भारत के पडोसी दशों में इस बात कि जलन साफ़ नजर आती है !
 भारत ने सैन्य ताकत को नयी ऊँचाई पे ले जाने कि ठान ली है ! भारत कई वर्षों से अपने सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट ‘सूर्या’ मिसाइल बना रहा है ! इस मिसाइल कि ख़ास बात यह है कि अपने साथ एक नहीं बल्कि कई परमाणु हथियार ले जानें में सक्षम है ! बेहतर ढंग से कहें तो ये मिसाइल एक ही साथ कई देशों को तबाह करने में सक्षम हैं !
इतनी ताकतवर होगी यह मिसाइल की कुछ मिनटों में ही यह 6 देशों को ध्वस्त कर सकती है ! भारत के सर्वाधिक सीक्रेट प्लान के तहत बनायी जा रही यह मिसाइल कि मारक समता  10,000 से 12,000 किमी तक है यह एक इंटर कॉन्टिनेंटल मिसाइल है ! इस मिसाइल से भारतीय सेना हिन्दुस्तान में बैठ के यूरोप ,एशिया ,अलास्का ,उत्तरी कनाडा तक निशाना लगा सकती है !
..............................................................................

बेकार पड़ी बियर की बोतलों से थाईलैंड के बौद्ध भिक्षुओं ने अपने लिए बना लिया मंदिर...

लगभग 50 साल पहले Heineken Beer Company ने एक सपना देखा था, सपना था बियर की बातलों से एक एक इमारत खड़ी करने का. पर उनका सपना, सपना ही रह गया. कुछ सालों पहले इस सपने की कमान थाईलैंड के बौद्ध भिक्षुओं ने अपने हाथ में ले ली.Sisaket प्रांत के इन भिक्षुओं ने दस लाख बियर की बोतलें इकट्ठा कर के 'Wat Pa Maha Chedi Kaew' मंदिर को स्थापित कर दिया.इस मं​दिर के बाथरूम के साथ शमशान तक, सब बियर की हरी बोतलों से बने हैं. हरे और भूरे कांच की बोतलों से बना ये मंदिर कलाकारी की एक अलग ही मिसाल दे रहा है.दीवारों में इन बोतलों से बना डिज़ाइन आपके दिल में बस जाएगा. इन फालतू बोतलों से बने इस खूबसूरत मंदिर को देखकर एक बात साफ हो गई कि कूड़ा कुछ नहीं होता, बस कुछ ज़रूरी चीजें गलत स्थान पर होती हैं.






No comments:

Post a Comment