Wednesday 24 August 2016

भगवान श्रीकृष्ण से सीखें यें 10 सक्सेस टिप्स
भगवान श्री कृष्ण की सिखाई गई बातें आज भी युवाओं के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी उस समय अर्जुन के लिए थीं।
श्रीमद्भगवदगीता में भगवान श्री कृष्ण की सिखाई गई बातें आज भी युवाओं के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी उस समय अर्जुन के लिए थीं। श्री कृष्ण की वो बातें आज के इस युग में किसी के लिये भी सक्सेस मंत्र से कम नही हैं। आइये जानते हैं क्या है श्री कृष्णा की ये सक्सेस टिप्स-
1. भगवान श्री कृष्ण के अनुसार हमें अच्छे कर्म करते रहना चाहिये और व्यर्थ की बातों में अपना समय नष्टï नही करना चाहिये और न ही किसी से डरना चाहिये।
2. भगवान कृष्ण ने मुश्किल घड़ी में पांडवों का साथ देकर ये साबित कर दिया कि दोस्त वही अच्छे होते हैं जो कठिन से कठिन परिस्थिति में आपका साथ देते हैं। दोस्ती में शर्तों के लिए कोई जगह नहीं है, इसलिए आपको भी ऐसे ही दोस्त अपने आस-पास रखने चाहिए जो हर मुश्किल परिस्थिति में आपका संबल बनें।
3. महान योद्धा अर्जुन ने न केवल अपने गुरु से सीख ली बल्कि अपने अनुभवों से भी बहुत कुछ सीखा। इससे ये शिक्षा मिलती है कि हमें अपने शिक्षक के अलावा अपनी गलतियों और असफलताओं से भी सीखना चाहिये।
4. अगर पांडवों के पास भगवान श्री कृष्ण की स्ट्रैटजी न होती तो उनका युद्ध में जीतना असंभव था, इसलिये किसी भी प्रतियोगिता से पहले स्ट्रैटजी बनाना आवश्यक होता है।
5. श्रीकृष्ण हर मोर्चे पर क्रांतिकारी विचारों के धनी रहे हैं। वे कभी किसी बंधी-बंधाई लीक पर नहीं चले, मौके के अुनसार उन्होंने अपनी भूमिका बदली और अर्जुन के सारथी बनने से भी परहेज नही किया।
6. इंसान को दूरदर्शी होने के साथ-साथ हर परिस्थिति का आंकलन करना आना चाहिये।
7. श्रीकृष्ण का कहना है कि हमें मुसीबत के समय या सफलता न मिलने पर हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। इसकी बजाय हार की वजहों को जानकर आगे बढऩा चाहिए। समस्याओं का सामना कर अगर डर को पार कर लिया जाये तो सफलता निश्चित है।
8. मैनेजमेंट के सबसे बड़े गुरु हैं भगवान कृष्ण. उन्होंने अनुशासन में जीने, व्यर्थ चिंता न करने और भविष्य की बजाय वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने का मंत्र दिया।
9. भगवान श्री कृष्ण ने जिस प्रकार अपने गरीब मित्र सुदामा की मदद कर उसकी झोपड़ी को महल बना दिया उसी प्रकार दोस्ती में कभी अमीरी गरीबी को नही देखना चाहिये। सच्चाई और ईमानदारी से दोस्ती निभानी चाहिये।
10. श्री कृष्ण के अनुसार जब हमारे विरोधियों का पलड़ा भारी हो तो हमें कूटनीति का रास्ता अपनाना चाहिये क्योंकि तब सीधे रास्ते से विजय नही मिल सकती। इसलिये श्री कृष्ण को एक महान कूटनीतिज्ञ भी कहा जाता है।
साभार -www. jagran. com

No comments:

Post a Comment