Tuesday 12 July 2016

मिशनरी स्कूल का दुस्साहस : भारत माता के जयघोष पर ‘प्रतिबंध’ लगाया
भारत में ही भारत के जयघोष को प्रतिबंधित कर एक मिशनरी स्कूल ने अपनी हठधर्मिता का परिचय दिया है, स्कूल प्रशासन के इस असंवैधानिक निर्णय का वहां पढ़ रहें छात्रो के अभिभावकों द्वारा प्रखर विरोध किया गया है।

यह घटना मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में एक मिशनरी द्वारा संचालित गुड शेफर्ड कॉन्वेंट स्कूल में घटित हुयी। स्कूल प्रशासन द्वारा छात्रों के भारत माता की जय के नारे लगाने को प्रतिबंधित करते हुए गुड शेफर्ड कॉन्वेंट स्कूल की जयकार करने का आदेश दिया है।
स्थानीय मीडिया के अनुसार, स्कूल प्रशासन के इस निर्णय पर छात्रो के अभिभावकों के बीच काफी नाराजगी है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, शहर के ईसाई मिशनरी द्वारा संचालित गुड शेफर्ड कॉन्वेंट स्कूल में एक जुलाई से बच्चों के भारत माता की जय के नारे लगाने पर रोक लगा दी। इसकी जगह छात्रो से गुड शेफर्ड कॉन्वेंट स्कूल के जयकारे लगाने को कहा गया। छात्रों ने स्कूल प्रशासन के इस निर्णय की जानकारी अपने माता-पिता को दी। स्कूल प्रशासन के इस निर्णय के बारे में पता चलने पर अभिभावकों के बीच खासी नाराजगी है।
गुड शेफर्ड कॉन्वेंट स्कूल का मामले पर कहना है कि, केन्द्रीय प्रबंधन के आदेश पर यह रोक लगाई गई है। ईसाई मिशनरी द्वारा संचालित गुड शेफर्ड कॉन्वेंट स्कूल का प्रबंधन केरल स्थित कार्मेल कॉन्वेंट नामक संस्था करती है। देशभर में इसकी शाखाएं हैं और इसका मुख्यालय दिल्ली में है। जिला शिक्षा अधिकारी उमेश धुर्वे ने मामले की जानकारी मिलने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, इस तरह का प्रतिबंध लगाना उचित नहीं है। मामले की जांच की जाएगी और यदि शिकायत सही निकलती है तो स्कूल पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment