Wednesday 15 June 2016

 मोदी सरकार अब उन युवाओं को ट्रेनिंग दे रही है

 जो बिजनेस करने के इच्छुक हैं.  ..

New Delhi, Jun 14: नया Business शुरू करने वाले लोगों के साथ परेशानी रहती है, एक डर उनके दिमाग में दौड़ता रहता है कि कही जमा पूंजी लगाने के बाद बिजनेस डूब न जाए. खासकर उन युवाओं में ये डर ज्यादा रहता है जो पहली बार किसी काम को करने जा रहे है. ऐसे युवा अक्सर बड़े संस्थानों में जाकर मोटी फीस इसलिए चुकाते है की कही उन्हे बिजनेस में घाटा न हो जाए. ऐसे युवाओं के लिए मोदी सरकार बड़ी योजना लाने का विचार कर रही है.

अब सिर्फ 7 से 10 हजार रुपये खर्च करके आप उन अनुभवों और बारिकियों को जान सकेंगे जो आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद हो सकती है. मोदी सरकार ने ऐसे इस्टीट्यूट कई शहरों में खोले हैं जहां Business से जुड़ी जानकारी को सीखा जा सकता है. इन सरकारी सस्थानो में बिजनेस से जुड़े कुछ कोर्स कराए जाएंगे. जिसकी फीस 7 से 10 हजार रुपये के बीच में होगी.
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलेपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरिप के अधीन आने वाले संस्थान निसबड (नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर एंटरप्रेन्‍योरशिप एंड स्‍मॉल बिजनेस डेवलपमेंट)  के जरिए लोगों की ट्रेनिंग कराई जाएगी. अलग-अलग Business के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है. 3 दिन के ट्रेनिंग सेशन में कंपनी के रजिस्ट्रेशन से लेकर टैक्स प्लानिंग तक के गुर बताए जाएंगे.

इस सेशन में Business के रजिस्ट्रेशन के साथ टेक्नीकल प्वाइंट्स की भी बाते बताई जाती है. साथ ही रॉ मैटेरियल के मार्केट और बैंक लोन तक में मदद की जाएगी. इसके अलावा समय-समय पर वेंडर डेवलेपमेंट प्रोग्राम भी एसएमई मंत्रालय द्वारा चलाए जाएंगे.  ये सेशन निसबड के द्वारा नोएडा, जयपुर, मुंबई, देहरादून कैंपस में दिए जाते हैं. इसकी जानकारी अखबारों और इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर पहले से दे दी जाती है. 

No comments:

Post a Comment