Sunday 26 June 2016

जापान में कुछ लोगों के लिए

 कम ही बेहतर है...

जापान में कुछ लोगों ने 'न्यूनतम लाइफस्टाइल' जीने का फैसला किया है. ये लोग अपने घरों को कम से कम चीज़ों से सजाते हैं. फूमियो सासाकी ऐसे ही एक शख़्स हैं जिन्होंने खुद को इस लाइफस्टाइल में ढाला है
दो साल पहले सासाकी को ये ऐहसास हुआ कि वो ट्रेंड के साथ अब चलना नहीं चाहते. उन्होंने अपना सामान कम करना शुरू कर दिया. वो कहते हैं, "मैं सोचता था उन चीज़ों के बारे में जो मेरे पास नहीं थीं
"सासाकी कहते हैं, "साफ़-सफ़ाई या शॉपिंग में कम समय बर्बाद होने का मतलब है कि मैं अब ज्यादा वक्त दोस्तों के साथ बिता सकता हूं, बाहर जा सकता हूं, छुट्टी के दिन यात्रा कर सकता हूं. मैं पहले से कहीं ज्यादा सक्रिय हो गया हूं
"उद्देश्य केवल चीज़े कम करना नहीं है बल्कि दोबारा इस बात का मूल्यांकन करना है कि संपत्ति इकट्ठा करने का क्या मतलब है. कुछ लोगों के लिए इस नए लाइफस्टाइल को जीने का मतलब है जीवन के दूसरे पहलुओं पर अधिक ध्यान देना
फ्रीलांस लेखक नाओकी नुमाहाता कहती हैं, "पश्चिम देशों में घर में खाली जगह होने का मतलब होता है वहां कोई सामान रख देना"ऑनलाइन पब्लिकेशन संपादक, कत्सुया त्योदा के 22 स्क्वेयर मीटर अपार्टमेंट में केवल एक मेज़ और एक गद्दा है
वो कहती हैं, "टी सेरेमनी के दौरान चीज़ों को जानबूझकर अधूरा छोड़ा जाता है जिसे लोग अपनी कल्पनाओं से भर सकते हैं." 'टी सेरेमोनी, जिसे ज़ेन भी कहते हैं, जापान की संस्कृति का एक हिस्सा है जहां सामूहिक रूप से लोग साथ बैठकर चाय और हल्का खाना खाते हैं'
त्योदा कहते हैं, "मैंने न्यूनतम लाइफस्टाइल जीना शुरू कर दिया जिससे मैं उन चीज़ों को कर सकता हूं जिसे करने में मुझे सबसे ज्यादा खुशी होती है"
तस्वीर में सीखो कुशिबिकी अपने फूजीसावा स्थित छोटे से अपार्टमेंट में गद्दा समेटकर रखती देखी जा सकती हैंये तस्वीर कुशिबिकी के रसोईघर की है जहां छोटी सी जगह में मसालों के डब्बों को करीने से सजाकर रखा गया है

No comments:

Post a Comment