Tuesday 10 May 2016

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विस एग्जाम 2015 के फाइनल रिजल्ट का मंगलवार को एलान कर दिया। इसमें दिल्ली की 22 साल की टीना डाबी ने टॉप किया। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के रहने वाले अतहर आमिर उल शाफी खान दूसरी पोजिशन पर हैं। तीसरी रैंकिंग दिल्ली के जसमीत सिंह संधू को हासिल हुई है। 
 2015 में यूपीएससी एग्जाम में कुल 1078 कैंडिडेट ने हिस्सा लिया था।
– यूपीएससी का रिटन एग्जाम दिसंबर में हुआ था। इंटरव्यू मार्च- अप्रैल 2016 में लिया गया था।
– एग्जाम में कुल 1078 कैंडिडेट क्वालिफाई हुए हैं।
– इनमें जनरल कैटेगरी के 499, ओबीसी से 314, एसी से 76 और एसटी से 89 कैंडिडेट्स ने क्वालिफाई किया है।
1. टीना डाबी
दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस की स्टूडेंट
टीना बताती हैं कि उन्होंने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही इस एग्जाम को क्लियर किया।
– उन्होंने बताया , ”मेरी सक्सेस का क्रेडिट मेरी मां को है। वे इंजीनियर रही हैं। टेलिकॉम डिपार्टमेंट में लंबी सर्विस के बाद उन्होंने इसलिए वीआरएस लिया ताकि मुझे पढ़ा सकें।”
– ”मैंने आज अपनी मां को प्राउड फील कराया, जिन्होंने मेरे लिए काफी सेक्रिफाइस किया है।”
– ”मुझे सक्सेस का तो यकीन था लेकिन यह उम्मीद नहीं थी कि मैं टॉप करूंगी। मेरी इंटरव्यू 40 मिनट का था।”

No comments:

Post a Comment