Sunday 29 May 2016

अमेरिकी रिसर्च मे बड़ा खुलासा : मांसाहारी खाने मे ऐनिमल प्रोटीन ले रहा लोगो की जान

डॉक्टर गर्थ डेविस कहते है कि मछली और अण्ड़े से इतना नुक्सान नही लेकिन बेहतर होगा कि बीन्स, ताजे फल और खासकर मेवा खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखा जा सकता है.

अमेरिकी रिसर्च मे बड़ा खुलासा : मांसाहारी खाने मे ऐनिमल प्रोटीन ले रहा लोगो की जान
27 May 11:25 2016
इंडिया संवाद ब्यूरो
मौटापे की दुनिया मे सुपर डॉक्टर के नाम से मशहूर अमेरिकी डॉक्टर गर्थ डेविस ने अपनी ताजा रिसर्च मे मांसाहारियों के बारे मे अब तक का सबसे बड़ा खुलासा किया है. मोटापे के सबसे बड़े शोध करता डॉ गर्थ डेविस ने कहा है कि मटन और बीफ खाने की लालच हमे जान से मार रही है. अपनी ताजा किताब 'Proteinoholic' मे डॉ डेविस लिखते है कि ऐनिमल प्रोटीन सेहत के हिसाब से सबसे नुक्सान देह भोजन है. उन्होने कहा है कि ऐनिमल प्रोटीन से न सिर्फ डायविटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग होते है वल्कि केंसर की आशंका बढ़ जाती है.
डॉक्टर डेविस  ने मांसाहारी देशो मे की गई वर्षो की रिसर्च के बाद अपने निष्कर्ष मे कहा है कि मांस खाने से शरीर मे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (immune system) घट जाती है. और यह स्थिती inflammation को बढ़ाती है. जिससे कोई भी आदमी बीमारियों से घिरने लगता है.डॉक्टर गर्थ डेविस लिखते है कि ऐनिमल प्रोटीन के कारण वजन बढना स्वभाविक है शरीर मे थकान बढ़नी और मसितिष्क मे भी असर होता है. डॉक्टर गर्थ डेविस कहते है कि मछली और अण्ड़े से इतना नुक्सान नही लेकिन बेहतर होगा कि बीन्स, ताजे फल और खासकर मेवा खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखा जा सकता है.

दुनिया भर के डॉक्टरो ने जिसमे मेडिसिन के मशहूर प्रोफेसर नील वरनालर्ड ने कहा है डॉक्टर डेविस की यह रिसर्च मानव स्वास्थ की दिशा मे एक नई क्रांति और आने वाले वक्त मे हमारी डाइट के तौर तरीको को बदल देगी.

No comments:

Post a Comment