Tuesday 19 April 2016

यह है 5000 वर्ष पुराना हिन्दू मंदिर – इंडोनेशिया के बाली में है स्थित

हम सभी जानते हैं कि हिन्दू धर्म विश्व का एकमात्र धर्म है जो सबसे प्राचीन है। माना जाता है कि यह धर्म 12000 वर्ष से भी पुराना है। हिन्दू धर्म जिसे सनातन धर्म भी कहते हैं मूर्ति पूजा और ध्यान पर जोर देता है। यह किसी से नहीं छुपा है कि हिन्दू धर्म का वैभव उस मध्य काल में बहुत ज्यादा था, जब तक कि मुगल और दुसरे लोगों ने हिन्दू धर्म का पतन नहीं किया।
तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि यह 5000 वर्श पुराना हिन्दू मंदिर जो इंडोनेशिया के बाली के समुद्र में खोजकर्ताओं को मिला है। यह मंदिर अत्यंत प्राचीन है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है जो हिन्दुओं के आराध्य देव हैँ। भगवान विष्णु त्रिदेवों में से एक देव हैं जिनका कार्य इस समस्त संसार का भरण-पोषण करना है – पुराण। इंडोनेशिया के निवासी इसे पानी में डुबा हुआ मंदिर का बगीचा कहते हैं
आप हैरान मत होईये, पुर्वी ऐशिया में आपको सभी मंदिर 5000 से लेकर 1000 तक वर्ष पुराने मिलते रहते हैं। आपको इनमें भारत की प्राचीन वैभवशाली, संस्कृति की झलक मिलती रहेगी। वैसे अधिकतर मंदिर भगवान विष्णु के हैं। साथ में ही हमे भगवान बुद्ध के भी मंदिर मिल जाते हैं। आप वियतनाम, थाईलैंड, चाइना, जापान,  Myanmar, Korea, इंडोनेशिया जहां भी जाये आपको हिन्दू धर्म और प्राचीन संस्कृति की झलक मिलती रहेगी
वैज्ञानिकों नें भी माना है कि पिछले कई हाजर सालों में समुद्र का लेबल लगभग 500 मीटर बढ़ा है। इससे साबित होता है कि राम-सेतु, द्वारका नगरी इत्यादि सभी जगह एकदम सच्ची हैं औऱ इनसे जुडे पात्र भी सच हैं।। 
3

भले विज्ञान कितना भी आगे जाये पर परमात्मा की तरफ नहीं जा सकता है, विज्ञान भी नियमों में बंधा हुआ है इसलिए जो नियमोें से परे है उसकी महिमा कैसे जान सकता है।।
8

6

Hindu


No comments:

Post a Comment