Sunday 20 March 2016

 मैक्सिको में एक 400 साल पुराना मंदिर मिला है जो पूरी तरह से पानी में ढका हुआ था। ये पानी एक डैम का था, जो पहाड़ियों से घिरा हुआ है और जिसे इंसानों ने ही बनाया था। इस डैम को बेनितो जुआरेज डैम कहते हैं, जिसमें औसत से 40 फीसदी कम पानी होने की मंदिर पूरी तरह से सामने आ गया है।
ये झील दक्षिण पश्चिम मैक्सिकों के सांता मालिया जलपा डेल मार्किस नाम के छोटे कस्बे के पास है। इस झील में बारिश के मौसम में कम पानी आने और गर्मी की वजह से पानी कम हो गया। जिसके बाद झील के उथले इलाके में मिट्टी दिखने लगी और उसमें से ये 16वीं शताब्दी का मंदिर निकला। ये मंदिर भिक्षुओं द्वारा डोमिनिकल ऑर्डर के दौरान बनाया गया रहा होगा, जब मैक्सिको में धार्मिक कट्टरता नहीं थी।ये मंदिर पूरी तरह से पत्थरों से बना हुआ है। बता हें कि पिछले आठ सालों में ये तीसरी बार है, जब मैक्सिको में पत्थर से बने मंदिर बने हो। इस मंदिर की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसें मंदिर के आस पास जानवर चरते दिखाई दे रहे हैं। और अगर इस मंदिर के बारे शोध कार्य सफल रहे, तो इतिहास का एक नया पन्ना भी सामने आ सकता है।
मैक्सिको में मिला 400 साल पुराना मंदिर
मैक्सिको में एक 400 साल पुराना मंदिर मिला है जो पूरी तरह से पानी में ढका हुआ था। ये पानी एक डैम का था, जो पहाड़ियों से घिरा हुआ है और जिसे इंसानों ने ही बनाया था।

No comments:

Post a Comment