Wednesday 24 February 2016

जॉनसन एंड जॉनसन पर 500 करोड़ का जुर्माना, इसके पाउडर से हुआ महिला को कैंसर

मिसूरी। जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से महिलाओं में अंडाशय के कैंसर का खतरा है। ऐसा एक मामला सामने आने के बादअमेरिका के मिसूरी में कोर्ट ने जॉनसन एंड जॉनसन पर 494 करोड़ रुपए (72 मिलियन डॉलर) का जुर्माना ठोंका है।
जॉनसन एंड जॉनसन

जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर खतरनाक

इस कंपनी का प्रोडक्ट इस्तेमाल करने और एक महिला को कैंसर के बीच कनेक्शन सामने आया है। इस मामले में पीडि़त महिला की बीते अक्टूबर महीने में कैंसर से मौत हो चुकी है। कोर्ट में दावा किया गया कि पीडि़त महिला जैकलीन फॉक्स ने बेबी पाउडर और शॉवर टु शॉवर का प्रयोग 35 साल से अधिक समय तक किया। तीन साल पहले उन्हें ओवेरियन कैंसर से पीड़ित पाया गया। अक्टूबर में 62 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई।
उधर, इस नए पचड़े पर पड़ी जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की ओर से कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया गया। कंपनी ने बस इतना कहा कि उसके सभी प्रोडक्ट सेफ हैं। कंपनी के प्रवक्ता कैरोल गुडरिच ने कहा- ग्राहकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। हम इस फैसले से निराशा हुई है। पीडि़त परिवार के साथ हमारी सहानुभूति है।
मिसूरी कोर्ट ने सोमवार देर रात को यह फैसला सुनाया। कोर्ट ने कंपनी को पीडि़त जैकलीन फॉक्स के परिवार को 72 मिलियन डॉलर चुकाने का आदेश दिया है। इसमें 10 मिलियन डॉलर असल नुकसान और 62 मिलियन डॉलर का हर्जाना है।जॉनसन एंड जाॅनसन पर पहले भी ऐसे आरोप लगते रहे हैं कि उसका पाउडर सेफ नहीं। कंपनी को इस मामले में भी दोषी पाया गया कि वह अपने प्रोडक्ट को सेफ साबित नहीं कर पाई।

No comments:

Post a Comment