Thursday 21 January 2016

आदमी ने भूखे बच्चों को होटल में खाना खिलाया, बिल देखकर चौंक उठा--

आओ सुनाते हैं एक कहानी, एक ऐसे आदमी की जिसका नाम हमें नहीं पता. पर नाम जरूरी नहीं है. जरूरी वो है जो उसने किया. और फिर जो उसके साथ हुआ.
फेसबुक पर एक ग्रुप है ‘राईट थिंकर्स’. इसके एक मेंबर ने एक दिलचस्प स्टोरी शेयर की. स्टोरी मलयालम में है. हम पढ़ा रहे हैं उसका ट्रांसलेशन.
एक आदमी केरल के मालापुरम के एक छोटे से होटल में डिनर के लिए गया. दिन भर काम कर के थक चुका था. उसने खाना ऑर्डर किया, तभी देखा होटल की खिड़की से दो नन्ही आंखें झांक रही हैं. और लोगों को परोसे जा रहे खाने को देख रही हैं.
आदमी ने इशारे से बच्चे को अन्दर बुलाया. बच्चा अपनी बहन को लेकर अंदर आया. आदमी ने पूछा क्या खाना चाहते हो. बच्चे ने आदमी की ही प्लेट की तरफ इशारा कर दिया. आदमी ने एक और प्लेट का ऑर्डर दिया.
खाना आया. लड़के की आंखें चमक उठीं. खाने पर टूट ही रहा था कि उसकी बहन ने उसे रोक लिया. वो चाहती थी कि दोनों बच्चे हाथ धो कर ही खाना खाएं.
बच्चों ने चुप चाप खाना खत्म किया. हाथ धोया. और चले गए. आदमी ने एक निवाला भी नहीं खाया था.
बच्चों के जाने के बाद उसने अपना खाना खत्म कर के बिल मंगाया. जब हाथ धोने के बाद आ कर टेबल पर रखा बिल देखा, तो उसकी आंखें भीग गयीं. बिल में कोई अमाउंट नहीं लिखा था. बल्कि एक मैसेज लिखा हुआ था: “हमारे पास ऐसी कोई मशीन नहीं है जो इंसानियत के दाम लगा सके. आपका भला हो.”

No comments:

Post a Comment