Monday 18 January 2016

भारत की इस बेटी ने बनाया ऐसा AC जिससे प्रभावित होकर जापान ने उन्हें अपने देश में बुलाया
भारत में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. कावासकी से लेकर क्वींसलैंड तक हमारा बोलबाला है. हर गली-मुहल्ले में एक से बढ़ कर एक टैलेंटेड लोग रहते हैं. यूपी के झांसी जिले की एक बेटी ने इस बात को साबित भी किया है. कल्याणी श्रीवास्तव नाम की एक छात्रा ने एक ऐसा AC बनाया है जिसे आम लोग भी ख़रीद सकते हैं. इस AC को विज्ञान जगत में एक क्रांति के रूप में देखा जा रहा है. इस AC की कई और ख़ासीयत हैं जिन्हें जान कर आप भी इस देश की बेटी पर गर्व महसूस करेंगे.
1.कल्याणी श्रीवास्तव वर्तमान में 12वीं में पढ़ाई कर रही हैं.
2. कल्याणी श्रीवास्तव ने जो AC बनाया है वो सौर ऊर्जा से चलेगा.
3. पर्यावरण की दृष्टि से भी यह सामान्य AC से कहीं बेहतर है.
4. आईआईटी विशेषज्ञों ने इस AC को पिछड़े इलाकों के लिए विशेष कारगर माना है.
5. इस प्रोजेक्ट के आधार पर कल्याणी को जापान में आयोजित एक सेमीनार के लिए आमंत्रित किया गया है. सेमिनार में कल्याणी जापान के अलावा एशिया के कई वैज्ञानिकों के बीच अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगी.
6. ग्रामीण भारत के लिए यह AC बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है.
इस AC की ख़ासीयत
इस AC को बनाने के लिए कल्याणी ने बिलकुल सरल तरिका अपनाया. थर्माकोल से बने आइस बॉक्स में 12 बोल्ट के डीसी पंखे से हवा छोड़ी जाती है. दूसरे एल्बो से ठंडी हवा का प्रवाह होता है. एक घंटा चलाने पर तापमान में चार से पांच डिग्री का अंतर आ जाता है.
टीचर बेहद ख़ुश हैं
कल्याणी की इस खोज से उनके स्कूल के सभी शिक्षक बेहद ख़ुश हैं. जिला विद्यालय निरीक्षक डा. नीरज पांडेय ने बताया कि कल्याणी श्रीवास्तव को 'इंस्पायर अवॉर्ड योजना' के तहत जापान सरकार की ओर से संचालित 'जापान एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस सकूरा साइंस प्लान' में मई माह में विज्ञान विषय पर आयोजित सेमिनार में आमंत्रित किया गया है.

No comments:

Post a Comment