Sunday 31 January 2016

पांच साल की उम्र में याद कर लिए गीता के 700 श्लोक




महज पांच साल की उम्र में गीता के सात सौ श्लोक कंठस्थ करने वाली काशी की सोनम पटेल  की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में की तो उसका उत्साह और बढ़ गया। सोनम ने बीते 18 सितंबर को बनारस दौरे पर आए पीएम से डीरेका गेस्ट हाउस में मुलाकात की थी और उनको गीता के चौथे अध्याय का श्लोक सुनाया था।

सुंदरपुर मुहल्ले के निजी स्कूल के शिक्षक सदाबृज पटेल की दो संतानों में सबसे बड़ी पुत्री सोनम  तब चर्चा में आई जब ‘मन की बात’ के दौरान पीएम ने उसकी तारीफ की।

कम उम्र में ही उसे पूरी गीता याद हो गई थी

कम उम्र में ही उसे पूरी गीता याद हो गई थी
दरअसल दो दिन पहले अपने पिता के साथ सोनम डीरेका गेस्टहाउस में पीएम से जब मिलने पहुंच थी, तब उसने अपनी वाक्पटुता और निर्भीकता से उन्हें प्रभावित किया था। सोनम के मुताबिक पीएम को जब बताया गया कि कम उम्र में ही उसे पूरी गीता याद हो गई थी, तब उन्होंने उसकी तारीफ की और कहा कि तुम्हें जो श्लोक बहुत अच्छा लगता हो उसे सुनाओ।

इसके बाद सोनम ने गीता के चौथे अध्याय का सातवां श्लोक- 
यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत:...सुनाया। 
पीएम ने इस पर उसे शाबाशी दी, फिर पढ़ाई के बारे में पूछने लगे। यूनिवर्सल एकेडमी की पांचवीं कक्षा की छात्रा सोनम को इंग्लिश में भी पूरी गीता याद है। मन की बात में पीएम ने उसका जिक्र किया तो परिवार के लोग खुशी से झूम उठे। 
पीएम की सराहना के कुछ देर बाद ही सुंदरपुर इलाके में महज पांच सौ वर्ग फुट में बने उसके छोटे से मकान के सामने इस नन्हीं प्रतिभा को देखने और बधाई देने वालों की भीड़ लग गई। सोनम का कहना है कि वह आने वाले समय में अपने पिता के साथ गीता प्रचार के लिए विश्व भ्रमण पर निकलेगी।

No comments:

Post a Comment