Monday 18 January 2016

पौष्टिकता से भरा दलिया
स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
1.
 दलिया का सबसे अच्‍छा लाभ यह है कि इसे मिनटों में बनाया जा सकता है। जब भी आप ऑफिस के लिये लेट हो रहें तो तो इसे माइक्रोवेव में रख दें, और आप पाएंगे कि यह झटपट ही तैयार हो चुका होगा।
2.
 रिसर्च के अनुसार इसमें मौजूद फाइबर और एंटी-ऑक्‍सीडेंट बैड कोलेस्‍ट्रॉल यानी की एलडीएल को कम करता है। शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल, हार्ट की बीमारियों को दावत देता है। इसलिये अपने सुबह के नाश्‍ते में ओटमील को जरुर शामिल कीजिये।
3.
 जिन लोंगो को मधुमेह की बीमारी है उन्‍हें भी दलिया खाने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि इसमें घुलनशील वाले फाइबर होते हैं, जो कि स्‍टार्च को हजम करने में मददगार होते हैं। इस वजह से शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल भी दुरुस्‍त रहता है।
4.
 रोज दलिया खाने से शरीर में ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल होती है। सलाह दी जाती है कि तनाव और ब्‍लड प्रेशर को दूर रखने में दलिया का बड़ा ही योगदान होता है।
5.
 इसमें मौजूद फाइबर, फाइटोकैमिकल, मैगनीशियम कैंसर से भी प्रभावी तरीके से लड़ते हैं। यही गुण, शरीर से गंदगी को बाहर न निकलने देने वाले बाइल एसिड को सही करते हैं।
6.
 दलिया, स्‍वास्‍थ के हिसाब से बहुत ही अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसमें मौजूद रेशा पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। इसको खाने से रोज सुबह आपका पेट साफ होगा और पाचन से संबधित कोई बीमारी भी नहीं होगी।
                इसको किस तरह से टेस्‍टी बना सकते है-
       गरम पानी में मिलाने से अच्‍छा होगा कि आप इसे गरम दूध में मिलाएं। फाइबर डायजेस्‍ट होने में थोड़ा समय लेता है, जिससे आपका पेट कुछ समय के लिये भरा रहेगा। अगर आप डाइटिंग कर रहें हैं तो अच्‍छा होगा स्‍किम्‍मड मिल्‍क का चुनाव करें।
       दलिया में मिठास के लिये चीनी मिलाने की बजाय शहद का चुनाव करें। शहद में एंटी ऑक्‍सीडेंट होने की वजह से शहद शरीर के लिये बहुत ही पौष्‍टिक होता है।
       इसको और भी ज्‍यादा टेस्‍टी बनाने के लिये अगर आप इसमें केले के स्‍लाइस, अंगूर सेब, स्‍ट्रॉबेरी आदि फल काट कर मिला देंगे तो भी अच्‍छा रहेगा।
      सूखे मेवे आपके दलिया को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट और खुबानी डालें और मजे लें।

No comments:

Post a Comment