Tuesday 13 October 2015

16 साल के भारतीय ने बनाया गूगल से 47% पावरफुल सर्च इंजन

 
जो काम गूगल जैसी दिग्गज कंपनी नहीं कर पाई वह भारतीय मूल के 16 वर्षीय किशोर अनमोल तुकरेल ने कर दिखाया। कनाडाई नागरिक अनमोल ने एक ऐसा सर्च इंजन विकसित किया है दुनिया के सबसे प्रचलित सर्च इंजन गूगल से कहीं बेहतर है। अनमोल का दावा है कि उनका सर्च इंजन गूगल से 47 और सामान्य से 21 फीसदी सटीक है। अनमोल ने हाल ही में 10वीं की परीक्षा पास की है।
अनमोल का दावा है कि उन्होंने इस सर्च इंजन को महज दो माह में डिजाइन किया। साथ ही इसका कोड तैयार करने में उन्हें सिर्फ 60 घंटे का वक्त लगा। अनमोल ने गूगल साइंस फेयर में हिस्सा लेने के लिए यह सर्च इंजन विकसित किया।मालूम हो कि गूगल वैश्विक स्तर पर 13 से 18 वर्ष के छात्रों के लिए इस कार्यक्रम के तहत वैश्विक ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन करता है। अनमोल फिलहाल भारत के बंगलुरु में ऐडटेक कंपनी ‘आइसक्रीम लैब्स’ में दो सप्ताह की इंटर्नशिप कर रहे हैं।
टोरंटो के होली ट्रिनिटी स्कूल के छात्र अनमोल का कहना है कि वह तीसरी क्लास में ही कोड करना सीख गए थे और उन्होंने गणित और कोडिंग साथ-साथ सीखी। उन्होंने कहा कि मेरी कप्यूटर टीचर प्रोजेक्ट से काफी खुश थीं। मैंने कप्यूटर साइंस में एक साल स्किप किया है, इसलिए उन्हें मालूम है कि मैं अच्छा हूं, लेकिन यह कर पाऊंगा, उन्हें अंदाजा नहीं था। उनके दावे पर यकीन करने के लिए उन्होंने टेस्ट केसेज का एक लिंक भी ऑनलाइन कर दिया है।
5595

No comments:

Post a Comment