Saturday 22 August 2015



तनावों से बचने के उपाय
शरीर को अति थकाओ मत ।
“मैं थक गया हूँ |” ऐसा सोचकर मन से भी मत थको । मन को तनाव में न डालो । कभी चिंतित न हों, कभी दु:खी न हों । चिंता आये तो चिंतित न हों वरन् विचार करो कि चिंता आयी है तो मन में आयी है । चिंता नहीं थी तब भी कोई था, चिंता है तब भी कोई है और चिंता आयी है तो जायेगी भी क्योंकि जो आता है वह जाता भी है । जो होगा, देखा जायेगा ।
भावनाओं एवं कल्पनाओं में मत उलझो लेकिन ‘हरि ॐ तत् सत् और सब गपशप’ इस मंत्र की गदा से तनाव वाली कल्पनाओं व भावनाओं को मार भगाओ ।
शारीरिक और मानसिक तनाव दूर करने के लिए सुंदर उपाय है- अजपा गायत्री । शरीर को खूब खींचे, फिर ढीला छोड़ दें । मन ही मन चिन्तन करें कि “मैं स्वस्थ हूँ … शरीर की थकान मिट रही है…” इस प्रकार शारीरिक आराम लेकर फिर श्वासोच्छ्वास की गिनती करें । इससे शारीरिक एवं मानसिक तनाव मिटेंगे ।
‪#‎विट्ठलदासव्यास‬
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



विश्व में फेसबुक पर सबसे अधिक बार लिखा जाने वाला शब्द है.. जयश्री राम
 - मार्क जुकरबर्ग......जय श्री राम
........................................................
मोहमद की बीवी खदीजा की कबर और वो घर जिस में मोहमद और खदीजा रहते थे उसको सऊदी सरकार ने तोड़ दिया और वहां जनता के लिए पब्लिक टॉयलेट बनवा दिए गए हैं ,,,,पूरी दुनिया में किसी भी देश के किसी मुस्लिम ने चूं तक नहीं की मगर बाबरी मस्जिद को शहीद कर दिया ऐसा बोल के मुँह ऊपर उठा के कुत्तों की तरह चिल्ला रहे हैं और बाबरी मस्जिद को तोड़ने वालो को फांसी की मांग कर रहे हैं,जब के सऊदी वाले कई बार इनको चेतावनी दे चुके हैं के अपने को हमसे जोड़ने की कोशिश न करो 
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:

Post a Comment