Sunday 16 August 2015

भारत को ही English में India क्यों कहते हैं??
Oxford Dictionary के पृष्ठ नं० 789 पर लिखा है Indian जिसका मतलब ये बताया है old-fashioned & criminal peoples अर्थात् पिछडे और घिसे-पिटे विचारों वाले अपराधी लोग |
भारत माता तथा भारतीयों का अपमान करने के लिए गोरों (अंग्रेजों) ने यह नाम रखा था।
तो इस विषय में आपके क्या विचार हैं | आप कौन हैं ? तंय करें और हो सके तो बताएं | वैसे मै तो भारत का सामान्य भारतीय हूँ |
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
एक बहुत अमीर व्यापारी के पास एक गाने वाली अनोखी चिड़िया थी.. उसका गाना इतना अनोखा था कि पूरे इलाके के लोग उसको देखने आते थे.. व्यापारी ने अपनी चिड़िया को सोने केपिंजरे में रख रखा था और उसे सबसे महंगा खाना खिलाता था
एक बार व्यापारी जब व्यापार के सिलसिले में दूर देश जाने वाला था तो उसने घर के हर सदस्य से पूछा कि किसको क्या उपहार चाहिए उस देश से.. सबने अपनी अपनी पसंद बता दी.. अंत में व्यापारी ने अपनी प्यारी चिड़िया से भी वही सवाल किया तो चिड़िया ने कहा कि "जिस देश में आप जा रहे हैं वहीँ एक जंगल है जहाँ मेरा परिवार रहता है.. आप वहां जा कर सीटी बजायियेगा तो मेरा परिवार आ जाएगा फिर आप उन लोगों को मेरा हाल बताईयेगा और उन से पूछियेगा कि मेरे लिए कोई सन्देश हो तो बता दें"
वहां जा कर व्यापारी ने ठीक वैसा ही किया.. सीटी बजाने पर उस चिड़िया का सारा परिवार आया और व्यापारी ने सबको बताया कि कैसे उसने अपनी चिड़िया को ऐशो आराम में रख रखा है.. सब सुनने के बाद जब व्यापारी ने उनसे कहा कि "क्या आप लोगों के पास कोई सन्देश है मेरी चिड़िया के लिए".. ये सुनकर चिड़िया की माँ पेड़ से गिरी ज़मीन और मर गयी.. ये देखकर व्यापारी को बहुत अफ़सोस हुवा
वापस आ कर जब उसने सारी घटना चिड़िया को बतायी तो ये सुनकर चिड़िया पिंजरे में गिरी और बेहोश हो गयी गई.. व्यापारी ने देखा तो पाया कि उसकी सांस रुक चुकी थी.. व्यापारी खूब रोया और चिड़िया को पिंजरे से निकाल के दफन करने के लिए ले जाने लगा मगर रास्ते में चिड़िया को होश आया और और उड़ गयी
उड़ते समय चिड़िया ने कहा "मेरी माँ का सन्देश मुझे मिल गया था.. मेरी माँ का सन्देश था कि मरके आज़ाद हो जाओ.. मेरे गाने की वजह से मेरी वाहवाही थी और वही मेरी गुलामी का कारण थी.. आज़ादी से बड़ा कोई तोहफा नहीं है इस दुनिया में.. सोने के निवाले से आज़ादी की साँस कई गुना बेहतर है.. मुझे आज़ाद रहने के लिए अपने गाने को और वाहवाही सुनने के लोभ को त्यागना होगा और वो मुझे माज़ूर है.. शुक्रिया मेरी माँ का सन्देश मुझ तक पहुंचाने के लिए" "Happy Independence day "
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
लडकियाँ हर मोड़ पे डरती हैं,
अकेली हो तो सुनसान राहों का डर,
भीड़ में हो तो लोगों का डर,
हवा चले तो दुपट्टा उड़ने का डर,
कोई देखे तो उसकी आँखों का डर,
बचपन हो तो माँ बाप का डर,
जवान हो तो भाइयों का डर,
वो डरती हैं और तब तक डरती हैं,
जब तक इन्हें कोई जीवन साथी नहीं मिल जाता,
और यही वो शख्स होता है,
,
जिससे वो सबका बदला लेती है
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,










No comments:

Post a Comment