Monday 15 June 2015

रेलवे में कई बदलाव .. आप भी जानिये
.
1. तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर किराए की 50 फीसदी राशि रिफंड होगी। साथ ही तत्काल टिकट बुकिंग के समय में भी बदलाव किया गया है।
.
2. एसी और स्लीपर श्रेणियों की टिकट बुकिंग अलग-अलग समय पर शुरू होगी। एसी कोच के लिए टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से और स्लीपर श्रेणी के लिए तत्काल टिकट 11 बजे से मिलेगा। यह बदलाव 15 जून से होगा। साथ ही सुबह आठ बजे से 8.30 बजे तक प्राधिकृत रेलवे एजेंटों के लिए सामान्य टिकट बुकिंग पर रोक होगी। यानी, सुबह 10 से 11 बजे के बीच सिर्फ एसी कोच में सीटें बुक की जा सकेंगी। इसके बाद सुबह 11 से 12 बजे के बीच स्लीपर कोच के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग होगी।
.
3. राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग की व्यवस्था लागू होगी। यानी, इन ट्रेनों में सफर करनेवाले यात्रियों को कागज पर छपे हुए टिकट नहीं मिलेंगे। टिकट उनके मोबाइल पर रहेगा। यह योजना शुरू होने के बाद रेलवे सालाना 600 टन कागज की बचत कर सकेगा।
.
4. रेलवे मल्टी लिंगुअल (कई भाषाओं में) रिजर्वेशन टिकट देने की शुरुआत भी करने जा रही है। अभी रिजर्वेशन टिकट अंग्रेजी और हिंदी में ही होते हैं। लेकिन, नए पोर्टल में किए जा रहे बदलाव के बाद दूसरी भाषाओं में भी रेल टिकट रिजर्व कराने की सुविधा दी जाएगी।
.
5. ट्रेनों में ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को सफर कराने के लिए सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में कोच भी बढ़ाए जाएंगे।
.
6. भीड़भाड़ के दिनों में रेलयात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए वैकल्पिक रेलगाड़ी समायोजन प्रणाली (एटीएएस), सुविधा ट्रेन शुरू करने और महत्वपूर्ण ट्रेनों की ‘डुप्लीकेट’ गाड़ी चलाने की योजना।
.
7. रेल मंत्रालय ने एक जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर सुविधा ट्रेन चलाएगा। सुविधा ट्रेन चलाने का मकसद यात्रियों को दलालों के चंगुल से बचाना और थोड़ा अधिक किराया देकर आरक्षित सीट पर आरामदेह सफर मुहैया कराना है। इसमें प्रीमियर ट्रेनों की तरह केवल ऑनलाइन टिकट बुक नहीं होंगे, बल्कि काउंटर से भी टिकट लिया जा सकेगा।
.
8. एक जुलाई से प्रीमियम ट्रेनें पूर्ण रूप से बंद हो जाएंगी। उनके स्थान पर सुविधा ट्रेनें चलेंगी। प्रीमियम ट्रेनों में टिकट रद्द कराने पर पैसा वापस नहीं मिलता था लेकिन, सुविधा ट्रेनों में टिकट रद्द कराने पर किराए की 50 फीसदी राशि ही वापसी होगी। इसके अलावा एसी-2 पर 100 रुपए, एसी-3 पर 90 रुपए व स्लीपर क्लास में 60 रुपए प्रति यात्री कटेंगे। यात्री को ट्रेन छूटने के छह घंटे पहले रिफंड के लिए आवेदन करना होगा। सुविधा ट्रेन में वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा। टिकट बुकिंग 10 से 30 दिन पहले कराई जा सकेगी, साथ ही टिकट में किसी तरह की रियायत लागू नहीं होगी।

No comments:

Post a Comment