Tuesday 24 February 2015

मुजफ्फरनगर के अमित सिंघल किसी भी आम भारतीय युवक की तरह हैं, पर उनके शरीर पर एक ऐसा निशान है जिसके कारण उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है. दरअसल उनके सीने पर भारत का नक्शा बना हुआ है. पहली नजर में यह कोई टैटू या चित्रकारी नजर आता है पर यह निशान जन्मजात है.

MAp

जनपद मुजफ्फरनगर के नई मंडी थाना क्षेत्र के 25 वर्षीय अमित सिंघल अपने पिता के कारोबार में हाथ बंटाते हैं. जन्म के समय से ही अमित के सीने पर एक आकृति बनी हुई थी. धीरे-धीरे अमित बड़ा होने लगा और इसके साथ आकृति भी अपना आकर लेने लगी. कुछ वर्ष बाद जब परिजनों ने अमित के सीने पर बनी आकृति को ध्यान से देखा तो उनके आश्चर्य का कोई ठिकाना नहीं रहा क्योंकि वह कोई साधारण निशान नहीं बल्कि आजाद भारत का मानचित्र था.


अमित के शरीर पर भारत के अलावा पाकिस्तान एवं श्रीलंका का भी मानचित्र प्राकृतिक तरीके से बना हुआ है. अमित के परिवार के लोग इस मानचित्र को देश के प्रति उसका प्रेमभाव मान कर चल रहे हैं. अमित के सीने पर बने इस अनोखे निशान के कारण उसका नाम हाल ही में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

14412_L_naksha-l

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए अमित को मेडिकल जांच से भी गुजरना पड़ा और मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक यह निशान जन्मजात है.

अमित का कहना है की मुझे बहुत गर्व होता है कि मेरे सीने पर भारत का मानचित्र बना हुआ है. अमित की बहन अंजलि कहती हैं, मैं अपने भाई के शरीर पर बने इस निशान को बचपन से देखती आ रही हूं. मुझे बहुत अच्छा लगता है कि अमित के सीने पर भारत का मानचित्र बना हुआ है.

41346916135_map295


मुजफ्फरनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीके जौहरी ने इसे चर्म रोग बताया.  जौहरी ने बताया, वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो शरीर पर नक्शा बनना नामुमकिन है. नक्शा या निशान चर्म रोग या फिर शरीर का रंग गाढ़ा या फीका होने पर भी उभर सकता है.Next



"सिस्टर" टेरीसा को "मदर" टेरीसा तो सेक्युलर हिन्दुओ ने ही बना दिया, अन्यथा "माँ" शब्द की कोई परिभाषा ही नहीं है ईसाईयत में?
"माँ" तो भारतीय सभ्यता से जुड़ा शब्द है,
मैं तो पिछले 14 साल से कह रहा हूँ के सिस्टर टेरीसा ने भारत में सेवा की आड़ में सिर्फ धर्मान्तरण किया है।

No comments:

Post a Comment