Friday 31 January 2014

स्वदेशी कंपनी सुजलॉन --

स्वदेशी कंपनी सुजलॉन --
- सुजलॉन कंपनी की स्थापना 1995 में तुलसी तंती द्वारा की गई जब वे पारिवारिक स्वामित्व वाली कपड़ा कंपनी में काम कर रहे थे.
- उस वर्ष, भारत का अस्थिर पावर ग्रिड और बिजली की बढ़ती लागत ने कंपनी को होने वाले किसी भी मुनाफे को सोख लिया. कपड़ा कंपनी की ऊर्जा ज़रूरतों को पूरा करने के लिए उन्होंने राजकोट के अपने कुछ मित्रों की सहायता से पवन ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में प्रवेश किया और सुजलॉन एनर्जी की स्थापना की.
- 2001 में, तंती ने कपड़ा व्यवसाय को बेच दिया, ताकि वे अपने पवन ऊर्जा कारोबार के विकास पर ध्यान केंद्रित कर सके. - सुजलॉन अभी भी तुलसी तंती द्वारा सक्रिय रूप से संचालित है, जो अब इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की भूमिका में हैं.
- 2003 में, सुजलॉन को अमेरिका में अपनी पहली बिक्री मिली, जिसके तहत उन्हें डैनमार एंड एसोसिएट्स से दक्षिण-पश्चिमी मिनेसोटा में 24 टर्बाइनों की आपूर्ति का आर्डर मिला.
- सुजलॉन रोटर कॉर्पोरेशन ने 2006 में संयुक्त राज्य अमेरिका में पाइपस्टोन, मिनेसोटा में ब्लेड का उत्पादन शुरू किया. इसके ग्राहकों में है विंड कैपिटल ग्रुप.
- वर्ष 2006 में, विंड टर्बाइन के निर्माण में विशेषज्ञ बेल्जियम फर्म, हान्सेन ट्रांसमिशन के अधिग्रहण के लिए सुजलॉन $565 मीलियन के एक निश्चित समझौते पर पहुंचा.
- 2007 में, कंपनी ने US$ 1.6 बीलियन में जर्मनी की REpower में एक नियंत्रण हिस्सेदारी खरीदी.
- जून 2007 में, सुजलॉन ने अमेरिका के एडीसन मिशन एनर्जी (ईएमई) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे जिसके तहत उसे 2008 में 2.1 मेगावाट की 150 विंड टर्बाइन की आपूर्ति करनी थी और 2009 में भी उतनी संख्या में आपूर्ति करनी थी.
- नवम्बर 2009 में, कंपनी ने हान्सेन की 35% हिस्सेदारी को नए शेयर पेश करने के माध्यम से बेचने का फैसला किया.
- जनवरी 2011 में, सुजलॉन को लॉर्ड स्वराज पॉल के स्वामित्व वाली कपारो एनर्जी लिमिटेड की भारतीय शाखा से 1000MW की पवन ऊर्जा परियोजनाओं के निर्माण के लिए $1.28 बीलियन मूल्य का आर्डर प्राप्त हुआ.
- सुजलॉन विश्व के सबसे बड़े विंड पार्क का संचालन करता है, जो तमिलनाडु के पश्चिमी घाट में 584 मेगावाट का विंड पार्क है. इसके अलावा, कंपनी कभी चलाता क्या महाराष्ट्र के सतारा जिले में कोयना जलाशय के पास एक 201 मेगावाट के विंड पार्क, वन्कुसवाडे विंड पार्क का भी संचालन करती है जो अपने निर्माण काल में एशिया में सबसे बड़ा था.
मध्यप्रदेश में भी यह काम कर रही है.

No comments:

Post a Comment