Friday 17 January 2014

चीकू खाने के लाभ जानेंगे तो इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे -----
____________________________________________________

चीकू अपने विशेष स्वाद के लिए जाना जाता है। चीकू खाने से शरीर में विशेष प्रकार की ताजगी और स्फूर्ति आती है। इसमें शर्करा की मात्रा अधिक होती है। यह खून में घुलकर ताजगी देती है। चीकू खाने से आंतों की शक्ति बढ़ती
है और आंतें अधिक मजबूत होती हैं। चीकू की छाल बुखार नाशक होती है। इस छाल में टैनिन होता है। चीकू के फल में थोड़ी सी मात्रा में संपोटिन नामक तत्व रहता है। चीकू के बीज मृदुरेचक और मूत्रकारक माने जाते हैं।

चीकू में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत चर्बी और साढ़े पच्चीस प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट है। इसमे विटामिन ए अच्छी मात्रा में तथा विटामिन सी कम मात्रा में होता है। चीकू के फल में 14 प्रतिशत शर्करा भी होती है। तथा इसमें फास्फोरस और लौह भी काफी मात्रा में होता है और क्षार का भी कुछ अंश होता है।

- चीकू हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। चीकू में कैल्शियम फॉस्फोरस
और आयरन की अतिरिक्त मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों के लिए आवश्यक होती है। कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होने की वजह से हड्डियों को बढ़ने और मजबूती देने में चीकू बहुत लाभदायक होता है।

- यह शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।चीकू में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल, पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकता है,विटामिन सी हानिकारक मुक्त कण को नष्ट करता है।

-चीकू में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा को नमी देता है। जिससे त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाती है। चीकू के बीज का तेल सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाता है और बालों को बढऩे में भी मदद करता है। चीकू के बीज को अरंडी के साथ मिलाकर इस मिश्रण को सिर की स्केल्प पर लगाने से बाल चमकदार और डैन्ड्रफ फ्री हो जाते हैं।

-चीकू शीतल, पित्तनाशक, पौष्टिक, मीठे और रूचिकारक हैं। भोजन के बाद यदि चीकू का सेवन किया जाए तो यह निश्चित रूप से लाभ प्रदान करता है। चीकू दिल से संबंधित बीमारियों से रक्षा करता है। चीकू कब्ज की बीमारी को ठीक करने बहुत सहायक होता है।

-चीकू में एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं। चीकू में विटामिन बी भी अच्छी मात्रा पाया जाता है, और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाता है। चीकू दस्त, और एनिमिया से बचाते हैं। साथ ही, आंतों की शक्ति बढ़ाता है।

- कफ की समस्या में भी चीकू का सेवन फायदेमंद होता है। चीकू में खास तत्व पाए जाते हैं जिनसे श्वसन तंत्र से कफ और बलगम निकालकर यह पुरानी खांसी में राहत देता है। इस प्रकार यह सर्दी और खांसी से बचाता है।

- पथरी के रोगियों के लिए भी चीकू बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा वजन घटाने में भी चीकू सहायता करता है। चीकू में लेटेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह दांतों के लिए फायदेमंद होता है।

- चीकू दिमाग को शांत रखने में बहुत मदद करता है। यह दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत और तनाव को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार, यह अनिद्रा, चिंता और अवसाद से पीडि़त व्यक्तियों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

- चीकू में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। गर्भावस्था के दौरान लाभदायक कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाए जाने की वजह से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए चीकू बहुत लाभदायक होता है।

-चीकू में विटामिन ए बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। चीकू में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो लोग बहुत ज्यादा काम करते हैं उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए उन लोगों को चीकू रोज खाना चाहिए।

-चीकू फेफड़ो के कैंसर के होने के खतरे को कम करता है।यह ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत है, क्योंकि इसके गूदे में 14 प्रतिशत मात्रा शर्करा की होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैरोटिन और अल्प मात्रा में आयरन व विटामिन भी पाया जाता है। डायबिटीज के रोगी इसे न सेवन करें तो उनके लिए बेहतर है।

No comments:

Post a Comment