Tuesday 15 October 2013

इस जहर को खाने से बच सकें

चिप्स , कुरकरे,आइस क्रीम ,कोल्ड ड्रिंक्स ,मेग्गी धडल्ले से बाज़ार में बिक रहे हैं और भोले भाले लोग इनको चटकारे लेकर खा भी रहे हैं .लेकिन खाने वाले ये नहीं जानते हैं की जो वो खा रहे वो धीमा जहर है .इस सभी चीजों में स्वाद, रंग और खुशुभु बढाने के लिए कत्रिम पदार्थो का इस्तमाल हो रहा है जो जानलेवा है .ये आपको खुजली ,अस्थमा ,एलर्जी ,सर दर्द ,छाती में दर्द ,कैंसर और दिल से सम्बंधित बीमीरियाँ पैदा कर सकतें हैं .
हैरान कर देने वाली बात ये है की ये सभी उत्पाद बच्चो को सबसे ज्यादा नुक्सान पहुंचाते हैं और देखिये बच्चे ही इनको सबसे ज्यादा खाते हैं .इनको बनाने वाली कंपनियां .
इन उत्पादों को बनाने के लिए प्रोयोग किये गए पदार्थो की जानकारी इनके पेकटो पर ऐसी भाषा में लिखी रहती है जिसको आम आदमी आसानी से पहचाना नहीं सकता है . लेकिन जो जानते है कृपया ऐसे लोगो को जानकारी दे जिससे वो इस जहर को खाने से बच सकें . कुछ हानिकारक नाम अगर ये आपके खाने वाले पेकटो पर लिखे है तो खाने से कृपया बचें .avoid 600 number flavour enhancer like 620, 621,622,623,624,625,627,631,635
ये सब नम्बर वाले फ़लेवर जानवर की चर्बी से निकाले जाते है चाहे तो आप इस को गूगल पर टाईप करके खोज कर देख सकते है
.........................................................................................
YogaGuru #SwamiRamdev जी ने अपने इंटरव्यू में कहा की हमने सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ आवाज़ उठाई और विदेशों में जमा कालेधन को वापस लाने की बात कही तो सोनिया के इशारे पर हमारे पीछे डबल सीबीआई लगा दी गई 100 से ज्यादा नोटिस आ गए जिसके हम जवाब दे रहे हैं और कोर्ट में केस भी जीत रहे हैं 

पर सवाल यहाँ ये उठता है कि सोनिया जी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा जिनपे हरियाणा में गरीबों की जमीन गलत तरीके से हड़पने के आरोप हैं उनपे कोई कार्रवाई नहीं हुई अब तक?

रॉबर्ट वाड्रा के पास अभी तक कोई नोटिस? इनकम टेक्स की रेड नहीं पड़ी? न सोनिया जी ने उनकी सीबीआई जाँच के आदेश दिए???


Watch "Priyanka Gandhi is clearly Involved with Robert Vadra Land Scam - Baba Ramdev" on YouTube -
https://www.youtube.com/watch?v=iJPtkgJjB_c&feature=youtube_gdata_player

...............................................................................

खाने पीने की चीजोँ मेँ मिलावट खुद पहचानेँ (Must Share)

सेब की चमक देखकर ज्यादा खुश मत होइए ज्यादातर यह चमक सेब पर वैक्स पॉलिश की वजह से दिखती है इसकी जांच के लिए बस एक ब्लेड लीजिए और सेब को हल्के-हल्के खुरचिए अगर कुछ सफेद पदार्थ निकले तो आपको बधाई क्योंकि आप मोम खाने से बच गए

अगली बार चाय बनाने से पहले
चायपत्ती को जरूर जांचें चायपत्ती ठंडे पानी में डालने पर रंग छोड़े तो साफ है कि उसमें मिलावट है या वह एक बार यूज हो चुकी है

मटर के दाने खरीदे हैं तो उसमें से एक हिस्से को पानी में डालकर हिलाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें अगर पानी रंगीन हो जाता है तो नमूने में मेलाकाइट हरे की मिलावट है
ऐसी मिलावटी चीजें खाने से पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां (अल्सर, ट्यूमर आदि) होने का खतरा रहता है

हल्दी मेँ चार बूँद खटाई और थोड़ा पानी मिलाने पर अगर हल्दी का रंग बैगनी हो जाये तौ हल्दी मिलावटी है

अगर आप हल्दी को पिसवाते है तो हल्दी की पहचान करने के लिए पेपर पर हल्दी को रखकर ठंडा पानी मिलाएं अगर रंग अलग हो जाए तो हल्दी पॉलिश की हुई है

मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी में अमरूद की छाल मिलाई जाती है इसे हाथ पर रगड़कर देखें अगर यह नकली होगी तो कोई कलर नहीं आएगा
 —........................................................................
आंवले के प्रयोग - 1 (भाग- १) -------
___________________________________________________

बालों के रोग : -आंवले का चूर्ण पानी में भिगोकर रात्रि में रख दें। सुबह इस पानी से रोजाना बाल धोने से उनकी जड़े मजबूत होंगी, उनकी सुंदरता बढ़ेगी और मेंहदी मिलाकर बालों में लगाने से वे काले हो जाते हैं।

"पेशाब की जलन : -* आधा कप आंवले के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं।
* हरे आंवले का रस 50 ग्राम, शक्कर या शहद 25 ग्राम थोड़ा पानी मिलाकर सुबह-शाम पीएं। यह एक खुराक का तोल है। इससे पेशाब खुलकर आयेगा जलन और कब्ज ठीक होगी। इससे शीघ्रपतन भी दूर होता है।"

"हकलाहट, तुतलापन : -* बच्चे को 1 ताजा आंवला रोजाना कुछ दिनों तक चबाने के लिये दें। इससे जीभ पतली, आवाज साफ, हकलाना और तुतलापन दूर होता है।
* हकलाने और तुतलाने पर कच्चे, पके हरे आंवले को कई बार चूस सकते हैं।"

खून के बहाव (रक्तस्राव) : -स्राव वाले स्थान पर आंवले का ताजा रस लगाएं, स्राव बंद हो जाएगा।

धातुवर्द्धक (वीर्यवृद्धि) : -एक चम्मच घी में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर दिन में 3 बार कम-से-कम 7 दिनों तक ले सकते हैं।

पेशाब रुकने पर : -कच्चे आंवलों को पीसकर बनी लुग्दी पेडू पर लगाएं।

आंखों (नेत्र) के रोग में : -* लगभग 20-50 ग्राम आंवले के फलों को अच्छी तरह से पीसकर 2 घंटे तक आधा किलो ग्राम पानी में उबालकर उस जल को छानकर दिन में 3 बार आंखों में डालने से आंखों के रोगों में बहुत लाभ होता है।
* वृक्ष पर लगे हुये आंवले में छेद करने से जो द्रव पदार्थ निकलता है। उसका आंख के बाहर चारों ओर लेप करने से आंख के शुक्ल भाग की सूजन मिटती है।
* आंवले के रस को आंखों में डालने अथवा सहजन के पत्तों का रस 4 ग्राम तथा सेंधानमक लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग इन्हें एक साथ मिलाकर आंखों में लगाने से शुरुआती मोतियाबिंद (नूतन अभिष्यन्द) नष्ट होता है।
* लगभग 6 ग्राम आंवले को पीसकर ठंडे पानी में भिगो दें। 2-3 घंटे बाद उन आंवलों को निचोड़कर फेंक दें और उस जल में फिर दूसरे आंवले भिगो दें। 2-3 घंटे बाद उनको भी निचोड़ कर फेंक दें। इस प्रकार 3-4 बार करके उस पानी को आंखों में डालना चाहिए। इससे आंखो की फूली मिटती है।
* आंवले का रस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आंवले के साथ हरा धनिया पीसकर खाने से भी आंखों के रोग में लाभ होता है"

सुन्दर बालों के लिए : -* सूखे आंवले 30 ग्राम, बहेड़ा 10 ग्राम, आम की गुठली की गिरी 50 ग्राम और लौह चूर्ण 10 ग्राम, रात भर कढाई में भिगोकर रखें। बालों पर इसका रोजाना लेप करने से छोटी आयु में सफेद हुए बाल कुछ ही दिनों में काले पड़ जाते हैं।
* आंवले, रीठा, शिकाकाई तीनों का काढ़ा बनाकर सिर धोने से बाल मुलायम, घने और लम्बे होते हैं।
* आंवले और आम की गुठली की मज्जा को साथ पीसकर सिर में लगाने से मजबूत लंबे केश पैदा होते हैं।

आवाज का बैठना : -* अजमोद, हल्दी, आंवला, यवक्षार, चित्रक इनको समान मात्रा में मिलाकर, 1 से 2 ग्राम चूर्ण को 2 चम्मच मधु और 1 चम्मच घी के साथ चाटने से आवाज का बैठना ठीक हो जाता है।
* एक चम्मच पिसे हुए आंवले को गर्म पानी से फंकी लेने से बैठा हुआ गला खुल जाता है और आवाज साफ आने लगती है।
* कच्चे आंवले बार-बार चूस-चूसकर खाएं।

हिक्का (हिचकी) : -* पिपली, आंवला, सोंठ इनके 2-2 ग्राम चूर्ण में 10 ग्राम खांड तथा एक चम्मच शहद मिलाकर बार-बार प्रयोग करने से हिचकी तथा श्वास रोग शांत होते हैं।
* आंवले के 10-20 ग्राम रस और 2-3 ग्राम पीपल का चूर्ण, 2 चम्मच शहद के साथ दिन में सुबह और शाम सेवन करने से हिचकी में लाभ होता है।
* 10 ग्राम आंवले के रस में 3 ग्राम पिप्पली चूर्ण और 5 ग्राम शहद मिलाकर चाटने से हिचकियों से राहत मिलती है।
* आंवला, सोंठ, छोटी पीपल और शर्करा के चूर्ण का सेवन करने से हिचकी नहीं आती है।
* आंवले के मुरब्बे की चाशनी के सेवन से हिचकी में बहुत लाभ होता है।
 ...........................................................................................

No comments:

Post a Comment