Sunday 30 June 2013

क्यों..? क्यों..? क्यों..?

65 साल से ज्यादा हो गए स्वतंत्र हुए ...?

1. 32 लाख वर्ग km छेत्रफल, उसमे आधे से ज्यादा खेती बाड़ी, दुनिया की 10 सबसे महान बहती हुई नदिया, फिर भी देश में 60 करोड़ से ज्यादा भूखे नंगे परिवार, आधे से ज्यादा बच्चे भीख मांगते है क्यों..? क्यों..? क्यों..?

2. 2.50 लाख से भी ज्यादा बड़े उद्योग जिसमे 500 से भी ज्यादा विश्व के सर्वोच है जन्हा दुनिया के दूसरी सबसे बड़ी आबादी 121 करोड़ से ज्यादा मैन पॉवर है, फिर भी विश्व स्तर पर भारत फिस्सडी 1$ की कीमत 60 रुपये, 70% युवा आबादी बेरोजगार क्यों..? क्यों..? क्यों..?

3. वो देश जो कभी ऋषि-मुनियों की भूमि हुवा करती थी, जिसके सनातन संस्कृति को सारी दुनिया सलाम करती थी जन्हा नारियो को देवी मानकर पूजा की जाती थी , जन्हा 100 करोड़ सनातन धर्म और 25 करोड़ मोहम्मद पैगम्बर के फोल्लोवेर्स है वो देश बलात्कार और भ्रस्टाचार में दुनिया में पहले नंबर पर है..गंदगी में तीसरा स्थान, एड्स में दूसरा स्थान है हमारा.. क्यों..? क्यों..? क्यों..?

4 . वो देश जो ताक़त के हिसाब से दुनिया में आठवे नंबर पर है, जिसके पास दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना और परमाणु हथियार है, वन्हा कभी पाकिस्तानी घुसकर हमारे जवान का सर काट देते है तो कोई चीनी घुसकर अपना टेंट गाड़ देता है क्यों ..? क्यों ..? क्यों ..?

5. वो देश जन्हा 70 % लोगो का पेट खेती बाड़ी से पलता है जिस देश की 50 % अर्थ-व्यवस्था कृषि भूमि पर टिकी है वंहा औसत रोज 1000 किसान गरीबी और कर्ज से तंग आकर आत्महत्या करते है, खेती बाड़ी और किसान को सबसे नीचे का दर्जा दिया गया है, क्यों ..? क्यों ..? क्यों ..?

6. जन्हा 550 से भी ज्यादा विश्व विद्यालय है 50 हजार से भी ज्यादा कालेज है वो देश विश्व शिक्षा स्तर पर 150 वे स्थान पर है दुनिया के टॉप 200 उनिवेर्सिटी और कालेज में भारत का एक भी कालेज नहीं.?
गुणवत्ता के हिसाब से दुनिया के 73 देशो में से 72 वे स्थान पर है, इंजीनियरिंग के 25 ग्रेजुएट में से सिर्फ 2 नौकरी के लायक है क्यों..? क्यों..? क्यों..?
.............................................................................................................................................

No comments:

Post a Comment